VIDEO: भगवान हनुमान की पूजा से होते ये फायदे...

हनुुमान जी का सरल स्वभाव:
भक्त गण जहाँ भी भगवान राम का नाम लेते हैं, वहाँ हनुमान जी का नाम भी लिया जाता है। भगवान राम के भक्त भगवान हनुमान को भी उतनी ही श्रद्धा से स्मरण करते हैं।

सङ्कट मोचन:
भगवान हनुमान को भक्त संकट मोचन के नाम से जपते हैं क्योेंकि वो सभी की बाधाओं को हर लेते हैं।

कलयुग के प्राणी:
कलयुग में हनुमान जी को स्मरण करने मात्र से कृपा प्राप्त होती है। हनुमान चालीसा के पठन मात्र से भक्तों के दुःख दूर होते हैं।

हनुमान चालीसा:
हनुमान चालीसा गोस्वामी तुलसीदास द्वारा रचित महान कृति है। भक्त गण ये मानते हैं कि इसे पढ़ने और सुनने से बल बुद्धि और विद्या की जागृती होती है।

हनुमान दोहे:
हनुमान चालीसा के प्रत्येक दोहे से हमें कुछ न कुछ शिक्षा मिलती है। हनुमान चालीसा कवच की तरह मनुष्य की प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष शक्तियों से रक्षा करती है।

हनुमान रामबाण:
बल, विद्या, बुद्घि की आवश्यक्ता प्रत्येक व्यक्ति को अपने जीवनकाल में पग पग पर पड़ती रहती है। हनुमान चालीसा एक रामबाण उपाय है।

हनुमान जी को खुश करने के उपाय:
हनुमान जी को प्रसन्न करना बहुत सरल है। मंगलवार को स्नान उपरांत अपने घर के पूजा स्थान में हनुमान जी के श्री विग्रह के सामने घी का दीपक जलायें और हनुमान चालीसा का कम से कम 11 बार पाठ करें। ऐसा 11 
मंगलवार नियमित रूप से करें।

भोग लगाना:
पूजा के बाद गुड़ व चने निर्धनों को, गाय या बन्दर को खिला दें। ऐसा करने से जीवन की समस्त समस्याओं एवं कष्टों से मुक्ति तो प्राप्त होती ही है साथ ही घर में धन-संपत्ति के भण्डार भरे रहते हैं।

मई का पहला सप्ताह इन राशियों के लिए है शुभ

घर के बाहर मौजूद है ये चीज तो समझ लें सर्वनाश निश्चित है

बड़े ही खुशकिस्मत हैं वे जिनके घर के पास तालाब या फव्वारा है

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -