चीफ जस्टिस के खिलाफ विपक्ष देगा आज महाभियोग का नोटिस
चीफ जस्टिस के खिलाफ विपक्ष देगा आज महाभियोग का नोटिस
Share:

नई दिल्ली : देश के इतिहास में पहली बार सुप्रीम कोर्ट के किसी कार्यरत मुख्य न्यायाधीश पर महाभियोग के लिए विपक्ष तैयारियों में जुट गया है. बता दें कि आज शुक्रवार को ही संसद के बजट सत्र का अंतिम दिन है, इसलिए नोटिस की तैयारी के लिए बैठकों का दौर गुरुवार को दिन भर चलते रहे.

बता दें कि कांग्रेस के नेतृत्व में विपक्ष 50 सांसदों के समर्थन वाला नोटिस राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू को सौंपेगा। इसके बाद सभापति इस नोटिस की समीक्षा करेंगे. आपको जानकारी दे दें कि महाभियोग चलाने के लिए निर्धारित प्रक्रिया का पालन करना पड़ता है.उचित कारण होने पर सभापति नोटिस को तीन सदस्यीय समिति के पास भेजेंगे, जिसकी वह समीक्षा करेगी.इसके बाद समिति अपना निर्णय सभापति को बताएगी.तब सदन में उस पर चर्चा शुरू होगी.

गौरतलब है कि अनुसूचित जाति और जनजाति मामलों में तत्काल गिरफ्तारी पर रोक लगाने के सुप्रीम कोर्ट के फैसले और कुछ अन्य मामलों से कांग्रेस चीफ जस्टिस से नाराज है.कांग्रेस प्रवक्ता राज बब्बर ने कहा कि महाभियोग के प्रस्ताव पर विपक्ष एकजुट है. देश के इतिहास में पहली बार किसी मौजूदा चीफ जस्टिस के खिलाफ महाभियोग लाया जा रहा है.स्मरण रहे कि मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा का इसी साल अक्टूबर में कार्यकाल पूरा हो रहा है.

यह भी देखें

आम्रपाली मामले में सुप्रीम कोर्ट ने दी खरीदारों को राहत

सुप्रीम कोर्ट ने जेपी ग्रुप को दो सौ करोड़ जमा करने को कहा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -