खेल पर पड़ रहा कोरोना के कहर का प्रभाव
खेल पर पड़ रहा कोरोना के कहर का प्रभाव
Share:

कोविड-19 महामारी ने द्वितीय विश्व युद्ध के बाद से खेल उद्योग की मात्रा में सबसे महत्वपूर्ण व्यवधान पैदा किया है। दुनिया भर में और अलग-अलग डिग्री में, खेल की घटनाओं को रद्द या स्थगित कर दिया गया है। महामारी और आगामी घटना के रद्द होने से 2020 में खेलों पर बड़ा असर पड़ा है, जिससे 2020 में उद्योग की कुल आय 34% कम होकर 5,894 करोड़ हो गई जो कि एक साल पहले की समान अवधि में 9,000 करोड़ रुपये थी।

दक्षिण एशिया के लिए स्पोर्ट्स, ईस्पोर्ट्स एंड एंटरटेनमेंट कंपनी के प्रमुख विनीत कार्णिक ने 2020 को एक "आउटलाइन वर्ष" कहा है, जिसकी तुलना किसी भी पिछले वाले से नहीं की जा सकती। कार्णिक ने कहा, "जनवरी / फरवरी में चल रहे कार्यक्रम, अक्टूबर में आईपीएल और ऑस्ट्रेलिया में खेलने वाली भारतीय क्रिकेट टीम इकलौती घटना थी।" समग्र ग्रुप पाई ईएसपी स्पोर्टिंग रिपोर्ट में कहा गया है कि समग्र उद्योग पाई में, सबसे बड़ा हिस्सा मीडिया में चला गया, जहां विज्ञापन टीवी, डिजिटल और प्रिंट मीडिया पर 3,657 करोड़ रुपये या 62% का योगदान देता है। स्पॉन्सरशिप खर्च, जिसमें ऑन-ग्राउंड स्पॉन्सरशिप, टीम स्पॉन्सरशिप और फ्रैंचाइज़ी की फीस शामिल है, 1,673 करोड़ रु., उद्योग पाई का 28% योगदान देता है, रिपोर्ट में कहा गया है। 

रिपोर्ट में कहा गया है कि महामारी के कहर के बावजूद 2019 की तुलना में एथलीट एंडोर्समेंट में 5% की वृद्धि हुई है। खेल में निष्क्रियता की अवधि के दौरान, लोकप्रिय एथलीटों के बीच सोशल मीडिया प्रभावित गतिविधि के स्तर में एक महत्वपूर्ण कदम था, यह कहा। क्रिकेटरों ने यहां पाई के 92% हिस्से की कमान संभाली, जिसमें 377 एंडोर्समेंट सौदों में से 275 में खेल से जुड़े खिलाड़ी शामिल थे। एजेंसी की रिपोर्ट में कहा गया है कि वर्ष (2020) के दौरान महिला एथलीटों को ब्रांडों में खींचते देखा गया।

आईसीटी उद्योग विशेषज्ञ मनोज चुघ ने वेहेरे बोर्ड के सलाहकार के रूप में संभाला कार्यभार

ओप्पो और वीवो का बड़ा फैसला, ऑक्सीजन की कमी को दूर करने के लिए 2 करोड़ रुपये देंगे दान

लगातार चौथे दिन गिरे सोने के दाम, जानिए क्या है आज का भाव

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -