व्यापार पर पड़ा बॉर्डर पर तनाव का असर, चीन-हांगकांग में रोका गया भारतीय निर्यातकों का माल
व्यापार पर पड़ा बॉर्डर पर तनाव का असर, चीन-हांगकांग में रोका गया भारतीय निर्यातकों का माल
Share:

नई दिल्ली: बॉर्डर पर जारी गतिरोध के बीच अब लगता है कि भारत और चीन के बीच व्यापार में भी गतिरोध आने लगा है. चीन और हांगकांग में कस्टम विभाग के अधिकारी भारतीय एक्सपोर्टर्स के माल को रोक रहे हैं. निर्यातक संघों ने इस संबंध में देश के वाणिज्य मंत्रालय को पत्र लिखकर मदद की गुहार लगाई है.

निर्यातक संघों ने वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय को पत्र लिखकर इस मामले की जानकारी दी है और उन्हें बताया है कि चीन एवं हांगकांग के कस्टम अधिकारी भारत के निर्यात की खेप को रोक रहे हैं. आज तक की रिपोर्ट के अनुसार, ने निर्यातकों द्वारा वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय को भेजे गए लेटर में लिखा गया है कि चीन-हांगकांग के कस्टम विभाग के द्वारा सभी आयात का भौतिक परीक्षण किया जा रहा है. इसके कारण क्लियरेंस में काफी देरी हो रही है और इम्पोर्ट की लागत बढ़ रही है.

इसके पहले ऐसी खबरें आई थीं चीन से आने वाले माल को भारतीय बंदरगाहों पर रोक कर उनकी गहनता से जांच की जा रही है, और इस वजह से उनकी क्लियरेंस में देरी हो रही है. हालांकि, भारत सरकार की ओर से ऐसा कोई आधिकारिक आदेश नहीं है. उल्लेखनीय है कि हाल में भारत-चीन बॉर्डर पर खुनी संघर्ष के बीच हमारे देश के 20 वीर जवान शहीद हो गए थे, जिसके बाद से देश में चीन के खिलाफ आक्रोश प्रबल है. चीनी माल के बहिष्कार का अभियान चल रहा है और चीन से इम्पोर्ट पर अंकुश लगाने की बात की जा रही है.

चार साल बाद प्रॉफिट में आया ये बैंक, RBI ने लगा रखी है पाबन्दी

वेंटिलेटर के पार्ट्स फैला रहे संक्रमण, युवा इंजीनियरिंग ने बनाया रक्षक वेंटिलेटर

लगातार 20 दिनों से झटका दे रहा पेट्रोल, डीजल के दाम भी आसमान पर पहुंचे

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -