"जीएसटी और आईबीसी के सुधारों से भारत के विकास को बढ़ावा मिलेगा": सीईए
Share:

मुख्य आर्थिक सलाहकार (सीईए) अनंत नागेश्वरन ने बुधवार को कहा कि जीएसटी और आईबीसी जैसे संरचनात्मक परिवर्तनों के प्रभाव से भारत के सकल घरेलू उत्पाद को बढ़ाने में मदद मिलेगी।

सीईए ने कहा कि भारत वर्तमान में ऐसी स्थिति में है जहां अर्थव्यवस्था वैश्विक वृहद मौद्रिक नीतियों और राजनीतिक कार्यक्रमों दोनों से महत्वपूर्ण संख्या में बाधाओं का सामना कर रही है, वित्त मंत्रालय के 'आजादी का अमृत महोत्सव' के प्रतिष्ठित सप्ताह समारोह में बोलते हुए।

"मैं आपको वर्तमान मुद्रास्फीति की चिंताओं से परे देखने के लिए भी कहता हूं ... भारत पिछले दशक से एक अच्छी तरह से मरम्मत, उन्नत और प्रबलित वित्तीय प्रणाली के साथ उभरा है। न केवल बैंकिंग और वित्तीय क्षेत्र में, बल्कि पूरे बोर्ड में (बल्कि कॉर्पोरेट क्षेत्र में भी)।

"महामारी और अब भू-राजनीतिक संघर्ष जैसी बाहरी परिस्थितियों ने सरकार के तहत इन संरचनात्मक सुधारों में से कुछ को क्षणिक रूप से ग्रहण कर लिया हो सकता है। माल और सेवा कर (जीएसटी), दिवाला और ऋणशोधन अक्षमता संहिता (आईबीसी) आदि जैसे सुधारों. हालांकि, बादलों के बढ़ने के साथ, सूरज चमकेगा और भारत की वृद्धि में तेजी आएगी, "नागेश्वरन ने टिप्पणी की।

सीईए के अनुसार, भारत को इस साल निरंतर आर्थिक विकास को बनाए रखने, मुद्रास्फीति को नियंत्रित करने, राजकोषीय घाटे को नियंत्रण में रखने और यह सुनिश्चित करने में चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा कि भारतीय रुपये का बाहरी मूल्य स्थिर रहे।

अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 7 पैसे गिरकर 77.73 रुपये पर बंद हुआ

मार्किट अपडेट :सेंसेक्स 568 अंक लुढ़का, निफ्टी 16,450 के नीचे

पाकिस्तान कंगाल होने की कगार पर,पाकिस्तान रुपया सबसे निचले स्तर पर

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -