भारतीय मुद्रा में आई गिरावट, जाने कारण
भारतीय मुद्रा में आई गिरावट, जाने कारण
Share:

नई दिल्लीः भारतीय मुद्रा में एक बार फिर गिरावट आई है। इस बार गिरावट के पीछे कच्चे तेल की कीमतों में बढ़ोतरी है। दरअसल दुनिया की सबसे बड़ी ऑयल कंपनियों में शामिल सऊदी अरामको पर ड्रोन हमला हुआ है। इसके कारण कच्चे तेल के सप्लाई में बाधा उतपन्न हो गई है। इसका सीधा असर भारतीय मुद्रा पर भी पड़ा है। तेल की कीमतों में भारी बढ़ोत्तरी से सोमवार को शुरुआती कारोबार में अमेरिकी मुद्रा के मुकाबले रुपया 68 पैसे टूटकर 71.60 रुपये प्रति डॉलर हो गया।

इसके साथ ही पहले से आर्थिक सुस्ती से गुजर रही भारतीय अर्थव्यवस्था पर ऑयल इंपोर्ट बिल का बोझ और बढ़ जाने की उम्मीद है। अरामको के दो फैसिलिटी सेंटरों में शनिवार की सुबह आग लग गई। सऊदी अरब के गृह मंत्री ने ड्रोन हमले के कारण अरामको के फैसिलिटी सेंटर्स पर आग लगने की पुष्टि की थी। इस हमले की जिम्मेदारी हूती विद्रोही संगठन ने ली है। इस हमले के बाद अरामको ने अपने उत्पादन में कमी की है। इस ड्रोन हमले के बाद वैश्विक स्तर पर तेल आपूर्ति को लेकर संकट खड़ा हो गया है।

इस हमले के बाद तेल की वैश्विक आपूर्ति में प्रतिदिन 57 लाख बैरल की कमी आई है। यह मात्रा वैश्विक आपूर्ति की करीब छह फीसद है। अरामको के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अमिर नसीर ने वैश्विक बाजार को आश्वस्त करते हुए कहा है कि वे जल्द ही आपूर्ति को पुराने स्तर पर ले आएंगे। अरामको ने बताया है कि वह अगले करीब दो दिन और अपने उत्पादन को कम रखेगी। कंपनी ने कहा कि ऐसा वह ड्रोन हमले में नुकसान पहुंचे तेल कुओं की रिपेयरिंग के लिये कर रही है। बता दें कि भारत विश्व में कच्चे तेल के बड़े आयतकों में शामिल है। इसके कारण यहां पर इस घटना का प्रभाव पड़ना तय है। 

एयर इंडिया को बीते साल हुआ इतने रुपये का नुकसान

पीएम के जन्मदिन पर मोदी सरकार की बड़ी सौगात, 6 करोड़ लोगों को मिलेगा सीधा फायदा

इस राज्य में बनेगा किसानों के लिए कृषि मॉल

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -