इन ख़ास उपायों से शौचालय को रखें साफ़, नहीं होंगी बीमारियां
इन ख़ास उपायों से शौचालय को रखें साफ़, नहीं होंगी बीमारियां
Share:

वैसे तो भगवान द्वारा रचे  गए संसार के अनेकों प्राचीन और अद्भुत प्राणी सिर्फ मनुष्य है. यह बात एक दम सत्य है कि मनुष्य को ही इतना ज्ञान और बुद्धि दी है. ताकि वह सारे प्राणियों (जीव-जंतु) में सबसे उच्च विचारों वाला बनाया है. वही मानव जैसे-जैसे बढ़ता गया और समझदार होता चला गया और ठीक उसी तरह उसके उसूलों में भी परिवर्तन होते जा रहे है ,वही इन्ही परिवर्तनों ने उसके जीवन को और बेहतर बनाया और इस बेहतरी ने उसे अपने जीवन में अचार ,विचार, व्यवहार और संस्कारों से भरने का अवसर भी दिया . इन्ही सब बातो की वजह से उसने अपने जीवन में शिष्टाचार को भी स्थान दिया. इसी शिष्टाचार ने उसे समाज में एक अच्छा स्थान भी दिलाया.

ऐसी ही कुछ ख़ास बातें है शौचालय में कुछ ऐसी बाते होती है जो हम आमतौर पर ध्यान नहीं रखते है, और कई बार हम उन्ही गलतियों को बार बार दोहरा देते है. वही इन्ही गलतियों के कारण हम बिमारियों का शिकार भी हो जाते है. पर क्या आप जानते है कि इन्ही छोटी से छोटी बातों का ध्यान रखकर हम कई बिमारियों से निजात भी पा सकते है. यह बात कहने में उत्तनी ही सरल है जितनी इसको अपनाने में. वही पहले का दौर ऐसा था जंहा लोगों को शौच के लिए भर जाना पड़ता था, और लोग खुले में ही सोच किया करते थे. पर आज के समय में हमारा भारत इतना विकसित है की आज हर घर में शौचालय का उपयोग किया जाता है. वही एक शौचालय न केवल हमारी जीवनशैली को दर्शाता है बल्कि यह हमारे परिवार के स्वास्थ्य को भी प्रभावित करता है. यदि आपके शौचालय से बदबू आ रही है और इधर-उधर गंदगी पड़ी है तो भी अंदाजा लगा लेगा आप लापरवाह हैं, सफाई के प्रति जागरूक नहीं है. जिसके साथ ही इस गंदगी में पनपने वाले बैक्टीरिया परिवार के लोगों के स्वास्थ्य को भी बिगाड़ सकते है.
जब शौचालय हमारे लिए इतना आवश्यक है तो हमे उसकी साफ़ सफाई का ख़ास ख्याल रखना चाहिए. लेकिन बात यह है कि साफ कैसे रखा जाये? अब आप कहेंगे कि ये तो सबको पता है! इसमें बस ब्रुश चाहिए और शौचालय क्लीनर चाहिए, लेकिन क्या आपको पता है आपकी ब्रुश ही शौचालय को साफ करने के बजाय ज़्यादा गंदा कर सकती है?

कुछ ख़ास बातें जो शौचालय को साफ़ रखने के लिए महत्वपूर्ण होती है.

1. काम लेने के बाद ब्रश को रखें कीटाणुनाशक में.

2.किनारों पर वाइप करने के बजाय कीटाणुनाशक छिड़कें.

3.टॉयलेट रिम को भी रखें साफ.

4.सफ़ेद सिरके का इस्तेमाल करें.

5.सही तरह से फ्लश करें.

6. शौचालय को कम से कम दिन में चार बार साफ़ किया जाना चाहिए. 

मुंबई: BMC ठेकेदारों पर इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने मारा छापा, अब गुजरात की इन कंपनियों पर IT की नज़र

इस कंपनी ने निकाली अनेक पदों पर भर्तियां, जल्द करें आवेदन

महाराष्ट्र की सियासत को लेकर खींचतान तेज, कल राज्यपाल से मिलेंगे शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस के नेता

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -