स्वस्थ रहने के लिए अपनी प्रतिरक्षा को और बढ़ाना है जरुरी
स्वस्थ रहने के लिए अपनी प्रतिरक्षा को और बढ़ाना है जरुरी
Share:

स्वस्थ रहने के लिए रोग प्रतिरोधक क्षमता एक जरूरी चीज है। महामारी ने हमें स्वस्थ अस्तित्व के लिए प्रतिरक्षा बढ़ाने के महत्व का एहसास कराया है । बदलती जीवनशैली और पर्यावरण के साथ अनिश्चित स्थिति जस की तस है। इस महामारी ने लोगों को स्वस्थ आदतों को अपनाकर स्वस्थ जीवनशैली का नेतृत्व शुरू करने की चेतावनी दी । नियमित व्यायाम, पूरक सेवन से हमारे शरीर को मजबूती मिल सकती है। समय की अवधि में प्रतिरक्षा को मजबूत किया जा सकता है और इन चरणों का पालन करके इसे प्राप्त किया जा सकता है:

- योग करने से मन को आराम मिलता है और मांसपेशियों को आराम देने और मस्तिष्क में रक्त प्रवाह में सुधार जैसी शरीर की कार्यक्षमता बढ़ती है। योग आसन एक मंजिल चटाई पर या बिस्तर पर ही किया जा सकता है केवल बन गया आधार के साथ अलग है ।

- आयुष मंत्रालय प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने के लिए तेल खींचने की सिफारिश करता है। नारियल तेल में लॉरिक एसिड मुंह में अपनी फैटी परत के माध्यम से तोड़कर बैक्टीरिया को मारता है। तेल खींच नारियल तेल या Gingelly तेल के साथ किया जा सकता है। यह एक प्राचीन आयुर्वेदिक तकनीक है जिसमें मुंह में लगभग 4-6 मिनट तक तेल की स्विशिंग शामिल है जो इसकी तैलीय बनावट को पानी में बदल रहा है। इसे खाली पेट करना होगा।

- स्वस्थ रहने के लिए हाइड्रेटेड रहना उच्च महत्व का है। एक बार उठने के बाद दो गिलास पानी लें। कुछ मनगढ़ंत कहानी जैसे नींबू पानी, शहद पानी, हैल्दी पानी और खाली पेट सुबह पीते हैं। उचित जलयोजन से कब्ज की समस्याओं से भी राहत मिलती है।

- सुस्ती को व्यायाम से सबसे अच्छा पीटा जा सकता है। शारीरिक गतिविधि का 30-40 मिनट का सत्र चमत्कार कर सकता है। ताकत, लचीलापन और सहनशक्ति में अच्छी तरह से सुधार होगा। वॉकिंग, जॉगिंग, साइकिलिंग किया जा सकता है जो यह सुनिश्चित करता है कि आप कुछ ताजी हवा भी प्राप्त कर सकते हैं।

- नाश्ता दिन का सबसे महत्वपूर्ण भोजन है। जैसा कि नाम इंगित करता है, यह कल रात के खाने से तेजी से टूट रहा है । लोग कहने के लिए उपयोग करते हैं, "सुबह में एक राजा की तरह खाएं", मतलब है कि सचमुच एक स्वस्थ और पौष्टिक नाश्ता है जो प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, वसा और फाइबर का मिश्रण है।

- सुनिश्चित करें कि कुछ ताजे फल, साबुत अनाज और सब्जियां सूची में जोड़े गए हैं। स्वस्थ रहें, स्वस्थ रहें और स्वस्थ रहें।

फ्रेंच ओपन 2020: राफेल नडाल ने सेबेस्टियन कोरडा को हराकर किया क्वार्टरफाइनल में प्रवेश

इस नवरात्रि पूरी होगी हर मनोकामना, बस घर लें आए एक चीज

धन प्राप्ति के लिए नवरात्रि में करें इन मंत्रों का जाप

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -