प्रतिरक्षा प्रणाली कितनी अच्छी तरह काम करती है यह समय पर करता है निर्भर
प्रतिरक्षा प्रणाली कितनी अच्छी तरह काम करती है यह समय पर करता है निर्भर
Share:

आधी सदी से अधिक समय से चल रहे शोध से पता चलता है कि हमारे शरीर वास्तव में दिन और रात में अलग-अलग प्रतिक्रिया करते हैं। इसका कारण हमारी बॉडी क्लॉक है, और यह तथ्य कि हमारी प्रतिरक्षा कोशिकाओं सहित शरीर की प्रत्येक कोशिका बता सकती है कि यह दिन का कौन सा समय है। हमारी बॉडी क्लॉक हमें जीवित रहने में मदद करने के लिए लाखों वर्षों में विकसित हुई है। शरीर की प्रत्येक कोशिका में प्रोटीन का एक संग्रह होता है जो उनके स्तर के आधार पर समय का संकेत देता है। जब कोई वायरस किसी व्यक्ति (होस्ट) को संक्रमित करता है, तो वह जीवित रहने और दोहराने के लिए अपने मेजबान की कोशिकाओं पर आक्रमण करता है। 

एक बार अंदर जाने के बाद, प्रतिरक्षा प्रणाली की कोशिकाएं वायरस को 'देख' नहीं सकतीं और इसलिए यह नहीं जानतीं कि मेजबान कोशिका संक्रमित है। जब सूक्ष्मजीव, जैसे बैक्टीरिया या वायरस हमें संक्रमित करते हैं, तो हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली हरकत में आ जाती है। यह संक्रमणों को समझने और खत्म करने और उनसे होने वाले किसी भी नुकसान को दूर करने के लिए अत्यधिक प्रशिक्षित है। आमतौर पर यह माना जाता है कि हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली ठीक उसी तरह काम करती है, चाहे संक्रमण दिन में हो या रात में। यह जानना कि दिन है या रात का मतलब है कि हमारा शरीर अपने कार्यों और व्यवहारों को सही समय पर समायोजित कर सकता है। 

हमारी बॉडी क्लॉक यह 24 घंटे की लय (जिसे सर्कैडियन रिदम भी कहा जाता है) उत्पन्न करके करती है कि कोशिकाएं कैसे काम करती हैं। उदाहरण के लिए, हमारी बॉडी क्लॉक यह सुनिश्चित करती है कि हम रात को केवल मेलाटोनिन का उत्पादन करें, क्योंकि यह रसायन हमें थका देता है - यह संकेत देता है कि यह सोने का समय है। हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली पर शरीर की घड़ी के नियंत्रण को देखते हुए, यह जानकर शायद ही कोई आश्चर्य हो कि कुछ शोधों से पता चला है कि जिस समय हम वायरस से संक्रमित होते हैं, जैसे कि इन्फ्लूएंजा या हेपेटाइटिस, यह प्रभावित कर सकता है कि हम कितने बीमार हो जाते हैं।

आज से नॉएडा में मिलेगी लॉक डाउन में छूट, जानिए किन चीजों में मिलेगी राहत

उत्तराखंड सरकार ने 15 जून तक बढ़ाया लॉकडाउन

त्राल के बस स्टैंड पर आतंकियों ने किया 'CRPF' पर हमला, आम लोग हुए घायल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -