यदि आप भी चाह रहें है बच्चों को विदेश भेजना तो हो जाएं सावधान, वरना झेलना पद सकता है नुकसान
यदि आप भी चाह रहें है बच्चों को विदेश भेजना तो हो जाएं सावधान, वरना झेलना पद सकता है नुकसान
Share:

जालंधर: क्या आप भी बच्चों को पढ़ाई के लिए विदेश भेजना चाहते हैं तो हो जाएं सावधान, एजेंटों के चक्कर में फंसे तो आपके साथ वो हो सकता है, जो इन सभी के साथ हुआ. दोनों तरफ से नुकसान उठाना पड़ सकता है, परेशानी होगी अलग से. वहीं यूके की लगभग आधा दर्जन यूनिवर्सिटी से तीन हजार छात्रों के गायब होने की वजह ट्रेवल एजेंटों का मायाजाल है, जिसमें फंसकर छात्रों ने 15-15 लाख रुपये तो एजेंटों को अदा कर दिए, लेकिन यूके जाकर पता चला कि उनकी फीस महज सवा लाख से लेकर तीन लाख रुपये जमा हुई, बाकी की बकाया लगभग 10 लाख रुपये फीस जेब से जमा करानी ही होगी. इससे पहले कि यूनिवर्सिटी उनको भारत वापस भेजने का प्रबंध करती, छात्र अपना बोरिया बिस्तर समेटकर खिसक गए.

यूके गए एक छात्र ने अपना नाम न छापने की बात पर बताया कि वह एक स्टडी वीजा सेंटर पर गया था. उसको यूके की यूनिवर्सिटी, वहां की फीस और तमाम प्रक्रिया की कोई जानकारी नहीं थी. एजेंट ने उसको अपने जाल में फंसा लिया और बोला कि वह सारा कुछ खुद कर देगा, वीजा के बाद 14 लाख रुपये अदा कर देना. जिसमें मेडिकल की फीस, बैंक में फंड शो करने का खर्चा, इंश्योरेंस, टिकट व यूनिवर्सिटी की फीस शामिल होगी. छात्र ने तत्काल 14 लाख रुपये के पैकेज में हामी भर दी.एजेंट ने तीन लाख रुपये यूनिवर्सिटी की प्राथमिक फीस अदा करके कैस लैटर (कंफर्मेशन ऑफ एक्सेप्टेंस फॉर स्टडीज) हासिल कर लिया. जिसके बाद 1.20 लाख रुपये की राशि इंश्योरेंस, 50 हजार रुपये की राशि खर्च कर बैंक के फंड शो करवाए, 50 हजार की एयर टिकट और दो हजार रुपये खर्च कर मेडिकल करवा दिया. कुल मिलकर महज 5 लाख 22 हजार खर्च किये और 14 लाख वसूल लिये. एजेंट ने करीब 9 लाख रुपये की कमाई कर जेब में डाल ली.

जब छात्रों से इस बारें में पूछा तो उन्होंने कहा कि उसको पता ही नहीं था कि यूनिवर्सिटी की कुल फीस 12 लाख रुपये है. एजेंट ने सिर्फ तीन लाख रुपये ही अदा किए हैं और बाकी के 9 लाख बकाया उसको ही अदा करना है. यूके आकर उसको पता चला तो उसके पैरों तले से जमीन खिसक गई. वह नौ लाख रुपये तत्काल कैसे अदा कर देता. पिता ने भी कर्ज लेकर 15 लाख रुपये का जुगाड़ किया था, इसलिए यूके में अब अवैध रूप से रहना ही बेहतर, क्योंकि आगे की स्टडी के लिए फूटी कौड़ी नहीं है.

उत्तर प्रदेश में 700 इलेक्ट्रिक बसेस इस आधुनिक टेक्नोलॉजी से चलने की शुरुआत, जाने ख़ास

इस शादी में दूल्हा-दुल्हन ने एक-दूजे को पहनाई प्याज और लहसुन की वरमाला

यूपी में ठंड की मार ने तोड़ा रिकॉर्ड, फसलें बर्बाद और 6 की मौत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -