लॉकडाउन : अगर कार में लगा रखा है हैंडब्रेक तो, तुरंत करें यह काम
लॉकडाउन : अगर कार में लगा रखा है हैंडब्रेक तो, तुरंत करें यह काम
Share:

कोरोना के प्रकोप के बीच लॉकडाउन ने भारत में जिंदगी ठहर दी है. हालांकि कोरोना वायरस जैसी गंभीर बीमारी से बचने का सबसे सही तरीका भी यही है. लॉकडाउन की वजह से अधिकांश लोगों की गाड़ियां भी घर पर ही खड़ी हैं. वहीं कई राज्य भी लॉकडाउन को आगे बढ़ाने की मांग कर रहे हैं ,अगर ऐसा होता है तो गाड़ियां और लंबे समय तक घर पर ही कैद रह सकती हैं. ऐसे में गाड़ियों की देखभाल भी बेहद जरूरी है. नहीं तो कहीं ऐसा न हो कि लॉकडाउन खुलते ही आपको अपनी गाड़ी पहले सर्विस सेंटर ही ले जानी पड़े. वहीं मारुति सुजुकी इंडिया ने भी अपने ग्राहकों के लिए कार के रखरखाव के लिए कुछ टिप्स दिए हैं.

हार्ले डेविडसन ने धमाकेदार क्रूजर बाइक की लॉन्च, खासियत जानकर हो जाएंगे दीवाने

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि जिन लोगों ने अपनी गाड़ियों में हैंडब्रेक लगा रखा है, उसे तत्काल हटा दें. ऑटोमोबाइल एक्सपर्ट्स का कहना है कि अगर गाड़ी 10-15 दिन से ज्यादा खड़ी रहती है तो उसके ब्रेक पैड जाम होने की संभावना बहुत अधिक बढ़ जाती है. क्योंकि अगर हैंडब्रेक पैड से चिपक गए तो फिर उन्हें बदलना ही पड़ता है. एक्सपर्ट का कहना है कि ऐसे में या तो गियर डाल दें या फिर पार्किंग मोड में छोड़ दें. और सबसे बेहतर तरीका है कि कार के चक्के को लॉक कर दें.  

​काफी सारा पैसा बचा देगा ये किफायती स्कूटर, नहीं बनाना पड़ेगा लाइसेंस

इस मामले को लेकर एक्सपर्ट का कहना है कि कार को आगे पीछे भी करते रहें. क्योंकि अकसर देखने में आता है कि लोग कार को एक जगह पार्क करके भूल जाते हैं. जबकि ऐसी स्थिति में टायर के फ्लैट होने की संभावना बनी रहती है. साथ ही हवा का प्रेशर भी चेक करना चाहिए. लंबे समय तक गाड़ी खड़ी है तो तेल की टंकी को भी फुल करके रखना चाहिए. खाली टंकी में हवा भरने के साथ-साथ जंग लगने की भी संभावना बनी रहती है. 

Suzuki : Gixxer SF 250 बाइक पर मिल रहा बम्पर डिस्काउंट, जाने ऑफर

Honda टू-व्हीलर के इस कदम से डीलर्स को मिली बड़ी राहत

इन फैमली स्कूटर से नहीं हटेगी नजर, कीमत जानकर खरीदने का करेगा मन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -