यूक्रेन संकट का भारत की अर्थव्यवस्था पर गंभीर प्रभाव पड़ेगा: IMF
यूक्रेन संकट का भारत की अर्थव्यवस्था पर गंभीर प्रभाव पड़ेगा: IMF
Share:

 

आईएमएफ ने कहा कि यूक्रेन युद्ध से वैश्विक आर्थिक गिरावट का भारत की अर्थव्यवस्था पर नकारात्मक प्रभाव पड़ने का अनुमान है, लेकिन चीन पर संघर्ष का तत्काल प्रभाव न्यूनतम होने की संभावना है।

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा के निदेशक गेरी राइस ने कहा, "युद्ध से वैश्विक आर्थिक गिरावट का भारत की अर्थव्यवस्था पर कई तरह से नकारात्मक प्रभाव पड़ने की उम्मीद है, जो उन चैनलों से अलग हैं, जिनके माध्यम से भारतीय अर्थव्यवस्था COVID-19 के दौरान प्रभावित हुई थी।" फंड के संचार विभाग ने संवाददाताओं से कहा।

राइस ने कहा कि वैश्विक तेल कीमतों में अचानक वृद्धि व्यापक आर्थिक परिणामों के साथ एक महत्वपूर्ण व्यापारिक झटका है। इसके परिणामस्वरूप कीमतों में वृद्धि होगी और चालू खाता घाटे में वृद्धि होगी, उन्होंने 24 फरवरी को घोषित किया, क्योंकि रूस ने यूक्रेन के खिलाफ "विशेष सैन्य अभियान" शुरू किया था। "हालांकि, चालू खाते पर प्रभाव को भारत से निर्यात की जाने वाली वस्तुओं, जैसे कि गेहूं की कीमतों में अनुकूल झूलों से काफी हद तक ऑफसेट किया जा सकता है," उन्होंने समझाया।

राइस ने कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका, यूरोपीय संघ और चीन की अर्थव्यवस्था पर यूक्रेन युद्ध का नकारात्मक प्रभाव भारत के निर्यात की बाहरी मांग को कम कर सकता है, जबकि आपूर्ति श्रृंखला में व्यवधान भारत के आयात की मात्रा और मूल्य निर्धारण पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। उन्होंने कहा, उन्होंने कहा "वित्तीय स्थितियों को कड़ा करने और अनिश्चितता में वृद्धि का मुद्दा भी है, जो घरेलू मांग और उच्च उधारी लागत और कम आत्मविश्वास के माध्यम से राजकोषीय स्थिति पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है।" 

भारत का निर्यात 14 मार्च तक 390 अरब डॉलर चढ़ा: गोयल

रूस यूक्रेन के साथ उच्च स्तरीय वार्ता फिर से शुरू करने के लिए तैयार: लावरोव

मूडीज ने 2022 में भारत की वृद्धि दर का अनुमान घटाकर 9.1 प्रतिशत कर दिया

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -