आईएमएफ ने दिया भारत को झटका,भारत की विकास दर को किया संशोधित
आईएमएफ ने दिया भारत को झटका,भारत की विकास दर को किया संशोधित
Share:

 

कोलकाता: अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष के एक शीर्ष अधिकारी ने मंगलवार को कहा कि आईएमएफ 2022 के लिए भारत के विकास के अनुमान को कम कर रहा है, जो वैश्विक मंदी के जोखिम के कारण इसकी पिछली उम्मीद 8.2% से कम हो सकता है।

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष ने अप्रैल में भारत के विकास के अनुमान को घटाकर 8.2% कर दिया, जो जनवरी में 9% था। रिपोर्ट के अनुसार, 2023 तक देश के 6.9% की दर से बढ़ने का अनुमान है। "2022 के लिए भारत के विकास पूर्वानुमान को अब आईएमएफ द्वारा संशोधित किया जा रहा है, और यह 8.2% से कम हो सकता है। फिलहाल, यह एक कार्य प्रगति पर है।" 

उन्होंने कहा कि देश उच्च मुद्रास्फीति और कम रोजगार का सामना कर रहा है, जो नौकरी की संभावनाओं के लिए अच्छा नहीं है। सार्वजनिक बजट पर COVID-19 महामारी के प्रभाव के साथ-साथ समाज के कमजोर वर्गों की रक्षा करने की आवश्यकता का हवाला देते हुए, Breuer ने उच्च स्तर पर ऋण स्थिरीकरण का भी आह्वान किया।

उन्होंने कहा, भारत को एक उभरती हुई अर्थव्यवस्था के रूप में देखा जाता है जो अब स्वस्थ हो रही है। आईएमएफ अधिकारी ने कहा, संयुक्त राज्य अमेरिका और यूरोप में केंद्रीय बैंकों ने बढ़ती वस्तुओं की कीमतों और आपूर्ति में व्यवधान के कारण बढ़ती मुद्रास्फीति से निपटने के लिए ब्याज दरें बढ़ाना शुरू कर दिया है। 

राजस्थान में विधानसभा चुनाव लड़ेगी AIMIM, ओवैसी बोले - हम 'समान नागरिक संहिता' के खिलाफ

बेहतरीन कैमरे और बैटरी के साथ लॉन्च हुआ iQOO Neo 6, बंपर डिस्काउंट के साथ यहां मिल रहा है फ़ोन

केंद्र राजकोषीय घाटे को कम करने पर सहमत

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -