आईएमएफ ने भारत को तेजी से बढ़ती अर्थ व्यवस्था का दर्जा वापस दिया
आईएमएफ ने भारत को तेजी से बढ़ती अर्थ व्यवस्था का दर्जा वापस दिया
Share:

नरेंद्र मोदी सरकार इस बात से खुश हो सकती है कि अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष ने मंगलवार को भारत को 2016-17 की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था का दर्जा वापस दे दिया. आईएमएफ ने अपने वार्षिक विश्व आर्थिक आउटलुक में कहा कि भारत की विकास दर 2017-18 के लिए 7.2 प्रतिशत और उसके अगले वित्त वर्ष में 7.7 प्रतिशत हो जाएगी. बता दें कि आईएमएफ ने पिछले वित्त वर्ष में भारत की विकास दर का अनुमान 6.8 प्रतिशत का लगाया था, जिसे नोटबंदी के बाद जनवरी में घटाकर उसने 6.6 प्रतिशत कर दिया था.

गौरतलब है कि वित्त वर्ष 2016-17 के लिए जनवरी में आईएमएफ ने भारत की विकास दर का अनुमान 1 प्रतिशत घटा दिया था, जो चीन की 6.7 प्रतिशत की विकास दर के अनुमान से कम था. आईएमएफ ने इसका कारण नोटबंदी के कारण नकदी की कमी से हुई नकारात्मक खपत और भुगतान में होने वाली परेशानियों को बताया था. उसने इसी कारण 2017-18 के लिए भारत की विकास दर के अनुमान को 0.4 प्रतिशत घटाते हुए इसे 7.2 प्रतिशत रखा था.

आपको बता दें कि मंगलवार को आईएमएफ ने चालू और अगले वित्त वर्ष के लिए भारत पर अपने पूर्वानुमान को यथावत रखते हुए कहा कि मध्यम अवधि में विकास की संभावनाएं सकारात्मक हैं.साथ ही जरूरी सुधार, सही वित्तीय और मौद्रिक नीतियों और मुश्किलों को दूर करने से विकास के पूर्वानुमान में मध्यम सुधार के कार्यान्वयन के कारण विकास दर 8 प्रतिशत तक जा सकती है.आईएमएफ ने 2017 के लिए वैश्विक विकास दर का अनुमान 0.1 प्रतिशत अंक बढ़ाते हुए इसे 3.8 प्रतिशत पर बताया है.

यह भी देखें

IMF ने कहा पटरी पर आ रही हैं नेपाल की अर्थ व्यवस्था

चार लाख कंपनियों पर लटकी रजिस्ट्रेशन ख़ारिज होने की तलवार

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -