IMF ने रखा एक अंतरराष्ट्रीय कार्बन मूल्य स्तर स्थापित करने का प्रस्ताव
IMF ने रखा एक अंतरराष्ट्रीय कार्बन मूल्य स्तर स्थापित करने का प्रस्ताव
Share:

ग्लोबल वार्मिंग को सीमित करने और इस दशक में कम कार्बन विकास की ओर संक्रमण को प्राप्त करने में मदद करने के लिए, अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने शुक्रवार को एक अंतरराष्ट्रीय कार्बन मूल्य स्तर स्थापित करने का प्रस्ताव रखा। आईएमएफ की प्रबंध निदेशक क्रिस्टालिना जॉर्जीवा ने कहा, धीरे-धीरे कार्बन पर बढ़ती कीमत नवीकरणीय ऊर्जा, स्वच्छ गतिशीलता और कम कार्बन प्रौद्योगिकियों के लिए नवाचार और संक्रमण को प्रोत्साहित करती है।

ग्लोबल वार्मिंग को 1.5 से 2 डिग्री तक सीमित करने के लिए उत्सर्जन में एक चौथाई से कटौती करने की आवश्यकता होगी। 2030 तक आधा, और इस दशक के अंत तक लगभग 75 डॉलर प्रति टन के वैश्विक कार्बन मूल्य के बराबर उपायों के बिना ऐसा होने की संभावना नहीं है, उसने कहा, यह देखते हुए कि वर्तमान वैश्विक औसत उत्सर्जन मूल्य केवल $ 3 प्रति टन है। 

जॉर्जीवा ने कहा कि आईएमएफ कर्मचारी शुक्रवार को एक प्रस्ताव प्रकाशित कर रहे हैं जो यह निर्धारित करता है कि इस दशक के दौरान कम कार्बन विकास में संक्रमण को तेज करने के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए एक अंतरराष्ट्रीय कार्बन मूल्य मंजिल कैसे मदद कर सकती है। उन्होंने इस तरह के मूल्य स्तर के तीन महत्वपूर्ण तत्वों पर प्रकाश डाला: यह कम संख्या में बड़े उत्सर्जकों पर ध्यान केंद्रित करेगा, जैसे कि कुछ या सभी G20 देश; समझौता न्यूनतम कार्बन मूल्य पर आधारित होगा - एक एकल, कुशल पैरामीटर - जो विभिन्न देशों में "एक साथ कार्रवाई" की अनुमति देगा।

VIDEO: नेपाल में अचानक आई बाढ़ ने ली 16 लोगों की जान, 22 अब भी है लापता

जर्मनी ने देश भर में डेल्टा संस्करण को लेकर दी चेतावनी

वर्ल्ड बैंक से 21 करोड़ डॉलर का कर्ज लेगी पंजाब सरकार, कैबिनेट में हुआ फैसला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -