IMF का अनुमान 7.5 फीसदी रहेगी वृद्धि दर
IMF का अनुमान 7.5 फीसदी रहेगी वृद्धि दर
Share:

नई दिल्ली : अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष के द्वारा हाल ही में यह अनुमान लगाया गया है कि निजी उपभोग में हो रही बढ़ोतरी के साथ ही औद्योगिक गतिविधियों में भी मजबूती देखने को मिली है, और इसके चलते ही भारत की वृद्धि दर वर्ष 2016-17 के दौरान 7.5 फीसदी के स्तर को छू सकती है. इस मामले में IMF ने यह भी कहा है कि भारत की वृद्धि दर चीन के सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि दर से एक फीसदी अधिक रहने के अनुमान है. जबकि वैश्विक आर्थिक परिदृश्य रिपोर्ट पेश करते हुए IMF ने अक्टूबर के अनुमान को बने रखा है.

और यह कहा है कि इस दौरान ना केवल धारणा में सुधार होने वाला है बल्कि साथ ही औद्योगिक गतिविधियों में भी तेजी आने वाली है. और निजी निवेश में भी सुधार होने के चलते वृद्धि को तेजी मिल सकती है. इसके साथ ही रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि भारत में फ़िलहाल मौद्रिक परिस्थितियां वर्ष 2017 की पहली छमाही के दौरान 5 फीसदी के मुद्रास्फीति लक्ष्य को प्राप्त करने के जैसी बनी हुई है.

लेकिन साथ ही यह भी कहा गया है कि मानसून यदि अनुकूल नहीं रहता है तो यहाँ कुछ जोखिम पैदा हो सकता है. वैश्विक वृद्धि को लेकर IMF ने अपनी रिपोर्ट में यह कहा है कि वर्ष 2016 के दौरान जहाँ 3.2 फीसदी रहने वाली है तो वहीँ वर्ष 2017 के दौरान यह 3.5 फीसदी पर बनी रहने वाली है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -