+

IMA पोंजी चिटफंड मामले का मुख्य आरोपी मंसूर खान गिरफ्तार, करोड़ों के गबन का आरोप

Jul 19 2019 10:48 AM
IMA पोंजी चिटफंड मामले का मुख्य आरोपी मंसूर खान गिरफ्तार, करोड़ों के गबन का आरोप

नई दिल्‍ली: आईएमए गोल्‍ड पोंजी स्‍कीम घोटाले के प्रमुख आरोपी मंसूर खान को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने दिल्‍ली हवाई अड्डे से हिरासत में ले लिया है. वह दुबई में था और हवाई अड्डे पर उतरने के बाद शुक्रवार सुबह छह बजे उसे गिरफ्तार कर लिया गया. इससे पहले जांच में सहयोग करने के लिए ईडी ने मंसूर खान को नोटिस जारी किए थे.

उससे पूछताछ के लिए बेंगुलरू के ईडी अफसर दिल्‍ली आए हुए हैं. इससे पहले ईडी ने आईएमए के 7 डायरेक्टर्स को गिरफ्तार किया था. मंसूर खान को भी मामले के सिलसिले में तीन समन जारी किए गए थे. इससे पहले तीन जुलाई को मंसूर खान को पूछताछ के लिए बुलाया गया था. ईडी ने अभी तक पोंजी चिट फंड स्‍कीम में निवेश करने और भारी नुकसान उठाने वाले 16 निवेशकों के बयान भी रिकॉर्ड किए हैं. बेंगलुरू पुलिस की ओर से IMA ग्रुप ऑफ कम्पनी और इसके निदेशक मोहम्मद मंसूर खान के विरुद्ध 9 जून को FIR दर्ज की गई थी.

ED ने इस मामले में धन शोधन की जांच शुरू की. IMA ग्रुप ऑफ कम्पनी पर इल्जाम है कि उसने पोंजी स्कीम के नाम पर लगभग 40000 लोगों को ठगा है. ईडी की ओर से प्रेस रिलीज जारी कर कहा गया था कि पोंजी स्कीम मामले में धन शोधन की आशंका के चलते 209 करोड़ की संपत्ति अटैच की गई है. इसमें 197 करोड़ की अचल संपत्ति शामिल है, 51 बैंक अकाउंट में जमा 98 लाख रुपये और प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत HDFC बैंक अकाउंट में जमा 11 करोड़ शामिल हैं.

चंद्रबाबू नायडू को एक और झटका, वर्ल्ड बैंक ने $ 300 मिलियन फंडिंग करने से किया मना

चार साल में दोगुनी हुई केंद्र सरकार की पेट्रोल-डीजल से कमाई

कुलभूषण मामला: पाक के दावे पर भारत का पलटवार, कहा- झूठ बोलना उनकी मज़बूरी