मैं वापस आ गया,
मैं वापस आ गया, "दो साल के प्रतिबंध के बाद, ट्रम्प फेसबुक और यूट्यूब पर वापस आ गया है"
Share:

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने  शुक्रवार को यूट्यूब और फेसबुक पर वीडियो अपलोड किये, जिनका इस्तेमाल उन्होंने 6 जनवरी, 2021 को कांग्रेस पर अपने समर्थकों के हमले के बाद ब्लॉक किए जाने से पहले अपनी राजनीतिक चढ़ाई को बढ़ावा देने के लिए किया था।

उनके फेसबुक और यूट्यूब पेज पर 'आई एम बैक' पोस्ट में सीएनएन का एक वीडियो है जिसमें 2016 के राष्ट्रपति चुनाव में हिलेरी क्लिंटन पर ट्रंप की जीत की घोषणा की गई है। "ट्रम्प 2024" दिखती हुई एक पोस्ट फिर अदृश्य हो जाती है। वीडियो में ट्रंप दर्शकों को इंतजार कराने के लिए माफी मांगते हैं।

इससे पहले शुक्रवार को अल्फाबेट इंक ने यूट्यूब पर ट्रम्प के चैनल को बहाल कर दिए था। इस साल की शुरुआत में, मेटा प्लेटफॉर्म्स इंक ने ट्रम्प के फेसबुक और इंस्टाग्राम खातों को बहाल कर दिया।

ट्रंप ने ट्विटर पर तब से कोई पोस्ट नहीं किया है जब से साइट के नए मालिक एलन मस्क ने नवंबर में उनका अकाउंट बहाल किया था।

ट्रंप ने 2016 में राष्ट्रपति पद के लिए अपने असंभव अभियान को फिरसे शुरू करने के लिए सोशल मीडिया का इस्तेमाल किया था। 2024 में, अगर वह फिर से राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव लड़ने का फैसला करते हैं, तो वह अपनी वापसी के लिए तीन महत्वपूर्ण तकनीकी प्लेटफार्मों पर संयुक्त 146 मिलियन फोल्लोवेर्स तक पहुंचने में सक्षम होंगे।

यूट्यूब ने एक ट्वीट में उनके अकाउंट को बहाल करने के कदम का जिक्र करते हुए कहा, "हमने वास्तविक दुनिया की हिंसा के निरंतर जोखिम का सावधानीपूर्वक मूल्यांकन किया, जबकि मतदाताओं के लिए चुनाव से पहले प्रमुख राष्ट्रीय उम्मीदवारों से समान रूप से सुनने की संभावना को संतुलित किया। ट्रंप के प्रचार अभियान के कर्मचारियों ने टिप्पणी के लिए की गई पूछताछ का तत्काल जवाब नहीं दिया।

2020 के राष्ट्रपति चुनाव में जो बिडेन की जीत को प्रमाणित करने के लिए कांग्रेस द्वारा यूएस कैपिटल पर ट्रम्प के समर्थकों के घुसने के बाद, यूट्यूब ने 2021 में ट्रम्प को हिंसा के लिए भड़काने के खिलाफ अपनी नीति तोड़ने के लिए प्रतिबंधित कर दिया।

ट्रम्प के विरोधियों का दावा है कि ट्रूथ सोशल प्लेटफॉर्म पर उनके पोस्ट, जिसे उन्होंने 2021 के अंत में स्थापित किया था और इसके लगभग 5 मिलियन उपयोगकर्ता हैं, दिखाते हैं कि वह अभी भी वही जोखिम पैदा करते हैं जो उनके निलंबन का कारण बना था।

यूट्यूब और फेसबुक जैसे सोशल मीडिया मंचों पर ट्रंप की वापसी ऐसे समय में हुई है जब मैनहट्टन जिला अटॉर्नी कार्यालय ट्रंप के 2016 के प्रचार अभियान के दौरान एक पोर्न स्टार को गुपचुप तरीके से भुगतान करने को लेकर आपराधिक आरोप दर्ज करने पर विचार कर रहा है। ट्रम्प और उनके सहयोगियों का दावा है कि आरोप बिना किसी समर्थन के राजनीति से प्रेरित हैं।

ट्रंप न्यूयॉर्क राज्य से 25 करोड़ डॉलर के नागरिक धोखाधड़ी के मुकदमे का भी सामना कर रहे हैं, जिसमें उन पर बैंकों और बीमा कंपनियों से बेहतर ऋण शर्तें प्राप्त करने के लिए 200 से अधिक संपत्तियों के मूल्य और उनके शुद्ध मूल्य को बढ़ाने के लिए एक दशक लंबी योजना में शामिल होने का आरोप लगाया गया है। ट्रंप ने इस मुकदमे को बदले की कार्रवाई करार दिया।

राहुल गांधी से अधिक समझ बूथ कार्यकर्ता में, उन्हें जबरन राष्ट्रीय नेता बनाने पर तुली कांग्रेस- शिवराज सिंह

दिल्ली-NCR में बारिश के साथ गिरे ओले, गेंहू की फसल बर्बाद, किसान परेशान

'नागिन 7' में नजर आएगा ये मशहूर एक्टर, खुद किया खुलासा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -