आईआईटी-मद्रास ने वर्चुअल रियलिटी का किया इस्तेमाल
आईआईटी-मद्रास ने वर्चुअल रियलिटी का किया इस्तेमाल
Share:

चेन्नई: भारत के प्रमुख संस्थान, IIT मद्रास का 57 वां दीक्षांत समारोह रविवार को एक 'मिश्रित वास्तविकता' तकनीक के क्षेत्र में आयोजित किया गया, जहाँ छात्रों के एनिमेटेड अवतारों ने गणमान्य व्यक्तियों से पदक और उपाधि प्राप्त की। आईआईटी-मद्रास मिश्रित वास्तविकता का उपयोग करते हुए एक अद्वितीय और पहला तरह का दीक्षांत समारोह आयोजित कर रहा है, जहां भौतिक और डिजिटल वस्तुएं वास्तविक समय में सह-अस्तित्व और सहभागिता करती हैं। मिश्रित वास्तविकता नए वातावरण और दृश्यों का उत्पादन करने के लिए वास्तविक और आभासी दुनिया का विलय है। प्राथमिक समय के लिए, संस्थान ने समारोह के एकदम नए तरीके का एक टीज़र लॉन्च किया।

आईआईटी-मद्रास के निदेशक भास्कर राममूर्ति ने कहा कि वे प्रौद्योगिकी का उपयोग करते हुए संस्थान के 57 वें दीक्षांत समारोह का आयोजन कर रहे हैं, जहां दर्शकों के लिए एक ऑनलाइन आभासी अनुभव प्रदान करने के लिए वास्तविक और आभासी मिश्रित हैं। जिस तकनीक का उपयोग किया जा रहा है, वह कोई एनीमेशन या आभासी वास्तविकता नहीं है। गर्म दोस्ती दूसरों के बीच जीवंत शिक्षा हमेशा स्नातकों द्वारा पोषित की जाएगी। तकनीक का विशिष्ट मोड डिजिटल दुनिया के अलावा प्रत्येक वास्तविक दुनिया के बिंदुओं को मिलाकर एक नया वातावरण बनाता है। यह शारीरिक और डिजिटल वस्तुओं के परस्पर क्रिया को देखेगा। निर्देशक भास्कर राममूर्ति ने कहा कि 1964 के बाद से हर दीक्षांत समारोह में, सभी को भारत के राष्ट्रपति के स्वर्ण पदक के पुरस्कार के लिए उत्सुकता से देखा गया।

कॉलेज के छात्रों के लिए एक संचार में, संस्थान ने पेश किया कि उसने डिप्लोमा प्रमाण पत्र भेजे थे। प्रभाग डिप्लोमा वितरण कार्यक्रमों ने अपने स्तर को प्राप्त करने वाले सभी स्नातकों को प्रदर्शित किया और एक दूसरे को और शिक्षाविदों को बधाई देने के लिए एक कॉन्फ्रेंसिंग प्लेटफॉर्म की आपूर्ति की। इससे पहले, आईआईटी-बॉम्बे ने अगस्त में अपना दीक्षांत समारोह आयोजित किया था जिसमें वर्चुअल रियलिटी का उपयोग किया गया था और छात्रों को डिजिटल अवतारों को प्रौद्योगिकी का उपयोग करके डिग्री प्रदान की गई थी।

1 नवंबर से कर्नाटक में फिर खुलेंगे कॉलेज

बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव ने जारी किया ये विशेष फरमान

सरकारी बैंकों में 2557 क्लर्क पदों के लिए इस दिन तक तक कर सकते आवेदन, ऐसे करें अप्लाई

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -