इतिहास में पहली बार भारत के बाहर खुलेगा IIT, UAE के साथ हुआ बड़ा समझौता
इतिहास में पहली बार भारत के बाहर खुलेगा IIT, UAE के साथ हुआ बड़ा समझौता
Share:

नई दिल्ली: भारत के सर्वश्रेष्ठ शिक्षण संस्थान इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT) की ब्रांच अब संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में भी खुलने जा रही है। बता दें कि इतिहास में ये पहली दफा होगा जब IIT की किसी ब्रांच की स्थापना भारत के बाहर किसी दूसरे देश में की जाएगी। दुबई में नए IIT की स्थापना भारत और UAE के बीच मुफ्त व्यापार समझौते (FTA) के तहत की जाएगी। दोनों देशों ने इस व्यापार समझौते के लिये औपचारिक बातचीत सितंबर, 2021 में आरंभ की थी।

उल्लेखनीय है कि भारत और UAE के बीच कॉम्प्रिहेंसिव इकोनॉमिक पार्टनरशिप एग्रीमेंट (CEPA) व्यापार समझौता 18 फरवरी, 2022 को हुआ था। इसके तहत दोनों राष्ट्र सांस्कृतिक परियोजनाओं, सांस्कृतिक आदान-प्रदान और प्रदर्शनियों को बढ़ावा देंगे। भारत के वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने UAE के वित्त मंत्री अब्दुल्ला बिन तौक अल मर्री और विदेश व्यापार राज्य मंत्री डॉ थानी बिन अहमद अल जियोदी के साथ इस करार पर दस्तखत किए थे।

बता दें कि भारत में 23 IITs हैं। ये संस्थान भारत सरकार की ओर से स्थापित किए गये "राष्ट्रीय महत्व के संस्थान" हैं। 2021 तक सभी 23 IIT में स्नातक कार्यक्रमों के लिए सीटों की कुल तादाद 16,234 थी। IITs में शिक्षित इंजीनियरों और शोधार्थियों की पहचान भारत में ही नहीं पूरी दुनिया में है। देश में IIT का पहला कैम्पस बंगाल के खड़गपुर में खुला था। इसे हिजलीपुर जेल ईमारत में खोला गया था।

'श्री राम का नाम जपते-जपते मरा मेरा भाई..', कर्नाटक में मार डाले गए हर्षा की बहन का छलका दर्द

ऑस्ट्रेलिया ने लगभग 2 साल बाद अंतरराष्ट्रीय सीमाओं को फिर से खोला

इज़राइल ने देश के साइबर सुरक्षा प्रमुख के रूप में एक पूर्व जनरल की नियुक्ति की पुष्टि की

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -