कितना घातक है Omicron, कब आएगा इसका पीक ?  IIT वैज्ञानिकों ने दिया हर सवाल का जवाब
कितना घातक है Omicron, कब आएगा इसका पीक ? IIT वैज्ञानिकों ने दिया हर सवाल का जवाब
Share:

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के नए वैरिएंट Omicron के कारण भारत में फरवरी में कोरोना वायरस की तीसरी लहर आ सकती है. यह चिंता बढ़ाने वाली बात ताजा रिसर्च में सामने आई है, जिसका दावा है कि फरवरी 2022 में भारत में Omicron पीक पर पहुंच सकता है. अध्ययन के हवाले से यह भी कहा गया है कि इससे भारत को चिंतित होने की जगह सावधान रहने की आवश्यकता है.

रिसर्च करने वाले वैज्ञानिकों ने यह भी दावा किया है कि फरवरी के बाद अगले ही महीने Omicron के केस घटने लगेंगे, जिससे राहत मिलेगी. हालांकि, भारत में Omicron के कुल मामले देखते ही देखते 220 पहुंच चुके हैं. IIT कानपुर के मनिंद्र अग्रवाल और Sutra model of tracking the pandemic trajectory के सह-संस्थापक IIT हैदराबाद के एम विद्यासागर ने मीडिया को बताया कि कोरोना के हर दिन नए मामले फरवरी में 1.5 से 1.8 लाख तक हो सकते हैं. ऐसा तब हो सकता है, जब नए वैरिएंट से प्राकृतिक रूप से या टीकाकरण के जरिए बचाव बना रहे.

मनिंद्र अग्रवाल ने कहा कि नया वैरिएंट जितनी तेजी से फैलेगा, उतनी ही रफ़्तार से कम भी होगा. दक्षिण अफ्रीका में मामलों की तादाद तीन हफ़्तों में चरम पर जाने के बाद गिरावट शुरू हो चुकी है. दक्षिण अफ्रीका में कोरोना संक्रमण के मामलों की औसत संख्या 15 दिसंबर को करीब 23,000 के उच्च स्तर पर रही. अब 20,000 से नीचे आ गई है.  IIT के प्रोफेसरों का कहना है कि Omicron के मामले में भारत को चिंतित नहीं, बल्कि सावधान रहने की आवश्यकता है. हालांकि नए वैरिएंट के बारे में एक बात अभी भी पता नहीं है कि यह कितना घातक है.

वो रामानुजन, जिसे पूरी दुनिया ने किया सलाम, लेकिन भारत में ही नहीं मिला उचित सम्मान

श्रीनिवास रामानुजन के जन्मदिन पर मनाया जाता है ये दिवस

एनईपी 2020 युवा प्रतिभाओं के पोषण के लिए एक सुनियोजित रोडमैप: रामनाथ कोविंद

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -