+

देखें वीडियो : मौत के मुंह से आपको खींच लाएगा यह हाई टेक्नोलॉजी हेलमेट

सड़क दुर्घटना के मामले आए दिन हमारे सामने आते है। यदि इन हादसों के आंकड़ो पर एक नज़र डाले तो एक साल में टू-व्हीलर दुर्घटनाओं में लगभग 27 प्रतिशत बाइक सवार अपनी जान सिर पर चोट लगने की वजह से गंवा देते है। इसी को ध्यान में रखते हुए IIT रुड़की के छात्रों ने एक हैलमेट तैयार किया है जिसमें एयरबैग लगा हुआ है। वैसे आज तक आपने एयरबैग कार के अंदर ही देखे होंगे लेकिन यह पहला मौका होगा जब इन्फ्लेटेबल एयरबैग का उपयोग हैलमेट के लिए किया जा रहा है।

आपको बता दें, इस हैलमेट के साथ लगी कॉलर में बुलर-प्रूफ वेस्ट्स बनाने में इस्तेमाल किया जाना वाला मटेरियल यूज किया गया है जो लीन एंगल, वेलॉसिटी, एकसेलरेशन जैसी कई चीजों पर काम करता है। यदि किसी स्थिति में कॉलर टकराव या झटका महसूस करती है तब उस वक़्त आपका हैलमेट तकियानुमा कवर बन जाएगा और सिर को सभी ओर से घेर लेगा।     

इस हैलमेट के साथ IIT रुड़की टीम द्वारा चार टेस्ट किए गए जिसमें डमी के साथ टकराव की स्थिति में इन्फ्लेटेबल एयरबैग हैलमेट ने बाइक स्पीड को भी कम किया। उम्मीद की जा रही है कि जब यह हैलमेट का मॉडल सामने आएगा तब इसकी कीमत करीब 2000 रूपये होगी। ध्यान रहे इस हैलमेट को IIT रुड़की के मैकेनिकल इंजीनियरिंग के फ़ाइनल इयर के तीन छात्र राजवर्धन सिंह, सारंग नागवंशी और मोहित सिद्धा ने तैयार किया है।

फ्लिपकार्ट पर जुलाई में शुरू होगी सैमसंग के नए फोन की बिक्री

जियो दे रहा है 2GB का अतिरिक्त डाटा, जानिए क्या है ऑफर

शाओमी Redmi Note 5 प्रो की भारत में रिकॉर्ड बिक्री