आईआईटी मद्रास के छात्रों ने हासिल की बड़ी कामयाबी, बनाया कोरोना बैंड
आईआईटी मद्रास के छात्रों ने हासिल की बड़ी कामयाबी, बनाया कोरोना बैंड
Share:

पूरी दुनिया कोरोना से जूझ रही है. कोरोना महामारी के विरुद्ध लड़ाई में आईआईटी मद्रास को बड़ी कामयाबी हाथ लगी है. कोरोना संक्रमण के लक्षण का पता लगाने के लिए आईआईटी ने कलाई में पहनने वाला बैंड बना दिया है. इससे बिल्कुल शुरुआती लेवल पर कोरोना संक्रमण की सूचना हासिल की जा सकेगी. आशा ये है कि इस बैंड को अगले माह तक मार्केट में पेश हो जाएगा. वहीं, इस बैंड का दाम 3500 रु है.

आईआईटी में स्टार्ट अप ‘म्यूज वियरेबेल्स’ का प्रारंभ पूर्व छात्रों के एक गुट ने एनआईटी वारंगल के पूर्व छात्रों संग मिलकर किया है. इस बारें में आईआईटी के पूर्व छात्र प्रशांत ने बताया है की, हमारा इस वर्ष 2 लाख उत्पाद की सेल का लक्ष्य है. वर्ष के अंतिम तक हम पूरी दुनिया में दस लाख रिस्ट बैंड बेचने जा रहे हैं. वहीं, अगस्त तक इस बैंड को 70 देशों में पेश कर दिया जाएगा. हम 22 करोड़ रु इकट्ठा करने में कामयाब हो गए हैं. वहीं, रिस्ट बैंड में बॉडी के टेम्परेचर को मापने, हृदय गति और एसपीओ 2 (ब्लड ऑक्सीजन सघनता) को जांचने के लिए सेंसर लगे हैं. उसकी सहायता से प्रारंभिक 
 स्तर पर ही कोरोना संक्रमण का पता लगाया जा सकता है.

बता दें की इसका ट्रैकर ब्लूटूथ से चलेगा और इसे म्यूज हेल्थ एप के माध्यम से मोबाइल फोन से कनेक्ट किया जा सकता है. बैंड का उपयोग करने वाले के बॉडी से जुड़ी अन्य गतिविधियों की सूचना फोन और सर्वर में एकत्रित हो जाएगी. अगर इससे पहनने वाला शख्स अगर किसी कंटेनमेंट इलाके में जाता है तो आरोग्य सेतु एप के माध्यम से उसे मैसेज मिल जाएगा.

इस सेल में Realme 6i स्मार्टफोन पर मिलेंगे बंपर ​डिस्काउंट

जम्मू कश्मीर: उत्तर भारत का प्रथम बायोटेक पार्क वर्ष 2021 से पहले होगा तैयार

भारत में Oppo F15 का 4GB + 128GB वेरिएंट इस दिन सेल के लिए होगा उपलब्ध, जानें कीमत

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -