आईआईटी मद्रास: कैंसर रोधी दवा कैंप्टोक्टासिन के लिए वैकल्पिक स्रोत पर किया गया शोध
आईआईटी मद्रास: कैंसर रोधी दवा कैंप्टोक्टासिन के लिए वैकल्पिक स्रोत पर किया गया शोध
Share:

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मद्रास (आईआईटी मद्रास) के शोधकर्ताओं ने कैंसर रोधी दवा कैंपोथेसिन के लिए एक वैकल्पिक स्रोत की पहचान की है। शोधकर्ताओं ने बताया कि यह उपन्यास माइक्रोबियल किण्वन प्रक्रिया बड़े पैमाने पर बाजार की मांग को पूरा करने के लिए उत्पादन की आर्थिक रूप से कुशल विधि हो सकती है। उन्होंने एक माइक्रोबियल किण्वन प्रक्रिया विकसित की जो बड़े पैमाने पर बाजार की मांग को पूरा करने के लिए उत्पादन की आर्थिक रूप से कुशल और टिकाऊ विधि हो सकती है।

टोपोटेकन और इरिनोटकर दो व्यापक रूप से उपयोग की जाने वाली कैंसर रोधी दवाएं हैं, जो लीड अणु के रूप में कैम्पटोथेसिन का उपयोग करके उत्पादित की जाती हैं। एक दर्जन से अधिक डेरिवेटिव और Camptothecin के conjugates कैंसर विरोधी अनुप्रयोगों के लिए नैदानिक परीक्षणों के विभिन्न चरणों के तहत कर रहे हैं। कैम्पोथेसिन चीनी पेड़ कैम्प्टोथेका एक्यूमिनाटा और भारतीय पेड़ नोटापोडाइट्स निम्मोनियाना से अलग एक क्षारीय है। बाजार की मांग को पूरा करने के लिए व्यापक ओवरवेस्टिंग के कारण ये दोनों संयंत्र अब गंभीर रूप से खतरे में हैं। एन निमोनिया की आबादी में पिछले दशक में ही 20 प्रतिशत से अधिक की गिरावट देखी गई है।

शोध का नेतृत्व आईआईटी मद्रास के बायोटेक्नोलॉजी विभाग की एसोसिएट प्रोफेसर डॉ स्मिता श्रीवास्तव ने किया। यह काम हाल ही में प्रतिष्ठित सहकर्मी की समीक्षा की इंटरनेशनल जर्नल ऑफ साइंटिफिक रिपोर्ट्स (एक नेचर रिसर्च पब्लिकेशन) में प्रकाशित हुआ था। इस शोध के लिए आवेदनों पर प्रकाश डालते हुए अध्ययन के प्रमुख अन्वेषक डॉ श्रीवास्तव ने कहा, काम की नवीनता इस तथ्य में निहित है अब योजना के लिए एक माइक्रोबियल किण्वन आधारित टिकाऊ जैव प्रक्रिया के विकास के लिए बड़े पैमाने पर Camptothecin के विट्रो उत्पादन में, अधिमानतः इच्छुक औद्योगिक भागीदारों के सहयोग से विकास के लिए अलग तनाव का उपयोग करने के लिए है।

बंद हुई 'लोकतंत्र सेनानी' आज़म खान की पेंशन, इंदिरा सरकार के समय हुई थी शुरू

क्या मार्च-अप्रैल में पानी को तरसेगी दिल्ली ? राघव चड्ढा बोले- केंद्र सरकार रोकेगी सप्लाई

एयर इंडिया एक्सप्रेस ने भारत जाने वाले यात्रियों के लिए जारी किए नए दिशा-निर्देश

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -