IIT खड़गपुर ने बनाई सबसे सस्ती कोरोना टेस्टिंग किट, आपके मोबाइल पर आएगा टेस्ट का रिजल्ट

कोलकाता: वैश्विक महामारी कोरोना वायरस को देखते हुए IIT खड़गपुर ने एक ऐसी टेस्ट किट विकसित की है, जो एक घंटे में परिणाम तो देगी ही, साथ ही इसका खर्च भी महज 400 रुपये आएगा. पश्चिम बंगाल में तेजी से बढ़ते कोरोना मामले के मद्देनज़र इस किट को असरदार माना जा सकता है.

सबसे अच्छी बात यह है कि टेस्ट का परिणाम लोगों के स्मार्टफोन पर एक घंटे के भीतर मिल जाएगा. फोन में इसका एक खास ऐप होगा, जिस पर कोरोना की जांच रिपोर्ट दिख जाएगी. महंगे टेस्ट के इस जमाने में IIT खड़गपुर का टेस्ट किट केवल 400 रुपये में कोरोना जाँच का परिणाम देगा. IIT खड़गपुर के शोधकर्ताओं ने इसके लिए जो इक्विपमेंट (उपकरण) विकसित किया है, उसका खर्च भी सिर्फ 2 हजार रुपये है. जबकि आरटी पीसीआर मशीन का खर्च देखें तो वह 15 लाख के लगभग बैठता है.

IIT खड़गपुर का यह उपकरण बहुत कम संसाधनों में काम करेगा ताकि जांच से वंचित एक बड़ी आबादी को अधिक से अधिक सुविधा मिल सके. इस उपकरण को प्रशिक्षित लोग ही चला सकेंगे. आपको बता दें, कम खर्च वाली कोरोना टेस्टिंग किट के कई अविष्कार हुए हैं. इसके बाद भी टेस्ट का खर्च आम लोगों के लिए अधिक है. इसकी वजह यह है कि टेस्ट से संबंधित मशीनरी पर अधिक खर्च आता है. इसके अलावा टेस्टिंग सेंटर पर मशीनों को ले जाने ले आने की भी बड़ी दिक्कत है.

घरेलु हवाई यात्रियों के लिए खुशखबरी, विमानन मंत्रालय ने किया बड़ा ऐलान

भारत में कैसे आकर्षित किया जाए निवेश ? IMF ने सुझाए अहम उपाय

सिंगापुर में कोरोना का कहर, नए आंकड़े चिंता जनक

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -