21 को अपनी मांगों को लेकर देशव्यापी हड़ताल पर जा सकते है रिसर्चर

Dec 17 2018 01:58 PM
21 को अपनी मांगों को लेकर देशव्यापी हड़ताल पर जा सकते है रिसर्चर

कानपूर : आईआईटी कानपूर के साथ देश के सभी शिक्षण संस्थानों में रिसर्च फेलोशिप की धनराशि बढ़ाने की मांग को लेकर छात्रों का आंदोलन तेज होता जा रहा है। इसी के साथ छात्रों ने 21 दिसंबर को अपनी मांगों को लेकर देशव्यापी हड़ताल पर जाने का एलान भी कर दिया है। रविवार को डिपार्टमेंट ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी के सचिव ने एक बयान जारी करके छात्रों से अपील की है कि वह कोई गलत कदम न उठाएं।

जानकारी के अनुसार सचिव ने छात्रों को आश्वासन दिया कि फेलोशिप बढ़ाने की प्रक्रिया पूरी होने वाली है और जल्द ही इसका सकारात्मक परिणाम आएगा। हालांकि छात्रों आश्वासन को कोरा बताते हुए आंदोलन जारी रखने का फैसला लिया है। छात्रों ने कहा कि अगर सरकार चाहती है कि आंदोलन रोका जाए तो पहले वे फेलोशिप बढ़ाने की तिथि बताएं।

सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार रिसर्च स्कॉलर की मांगों के समर्थन में आईआईटी कानपुर के सीनियर प्रोफेसर भी उतर आए हैं। उन्होंने ट्वीट करके डीएसटी सचिव से मांग की है कि पांच साल बाद रिसर्च स्कॉलर को सरकार से फेलोशिप मिलनी बंद हो जाती है, ऐसी परिस्थिति में छात्रों को उसके रिसर्च गाइड के प्रोजेक्ट से फेलोशिप दिलाने का प्रावधान किया जाए।

मद्रास आईआईटी में लगे पोस्टर से बढ़ा विवाद, शाकाहारी और मांसाहारी छात्रों के लिए बने हैं अलग-अलग गेट

IIT दिल्ली दे रही 80 हजार रु प्रतिमाह की नौकरी, जल्द से जल्द करें आवेदन

IIT रूड़की : इस पद के लिए 22 हजार रु सैलरी, जानिए क्या है योग्यता ?