महज 2 रुपए में मिलेगा एक लीटर स्वच्छ पानी, IIT कानपुर ने बनाई शानदार डिवाइस
महज 2 रुपए में मिलेगा एक लीटर स्वच्छ पानी, IIT कानपुर ने बनाई शानदार डिवाइस
Share:

लखनऊ: IIT कानपुर ने अमेरिका की MIT इंस्टीट्यूट के साथ मिलकर एक खास डिवाइस तैयार किया है. ये डिवाइस गंदे पानी को साफ करने का काम करेगा. इसकी मदद से महज दो रुपये की लागत पर एक लीटर पानी को साफ किया जा सकेगा. इस डिवाइस के लिए IIT कानपुर को USA की MIT इंस्टीट्यूट के साथ पटेंट (patent) भी मिला है.

दूषित पानी की समस्या अधिकतर इलाकों में बड़ी समस्या है. इसके लिए IIT कानपुर ने एक नया डिवाइस तैयार किया है, जो न केवल दूषित पानी को साफ कर सकता है बल्कि पानी की गुणवत्ता की मॉनिटरिंग भी इससे की जा सकती है. इसके लिए IIT कानपुर को USA की MIT इंस्टीट्यूट के साथ संयुक्त तौर पर इसका पेटेंट भी दिया गया है. ‘A vessel and a method for purifying  water and monitoring quality of water’ नाम के इस उपकरण की सबसे ख़ास बात ये है कि ये काफी सस्ता है.

IIT कानपुर के डिपार्टमेंट ऑफ अर्थ साइंसेज के एसोसिएट प्रोफेसर डॉक्टर इंद्र शेखर सेन, IIT के पूर्व स्टूडेंट और कृतसनम टेक्नोलॉजी के श्री हर्षा ने इसे विकसित किया है. इनके अलावा MIT के एमिली बैरेट हैनहोसेर, भारतीय इंजीनियर रोहित एन कर्णिक, जॉन हार्ट, माइकल बोनो और चिंतन वैष्णव ने भी इस डिवाइस को डेवलप करने में सहायता की है. 

विजिलेंस जांच में 'रिश्वत लेने' के दोषी पाए गए IPS अफसर मणिलाल पाटीदार, अब दर्ज होगी FIR

PNB ने फिक्स्ड डिपॉजिट्स की ब्याज दरों में 60 आधार अंकों की वृद्धि की

'शाहीनबाग़ के अवैध अतिक्रमण पर मत चलाओ बुलडोज़र..', सुप्रीम कोर्ट पहुंची कम्युनिस्ट पार्टी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -