IIT जोधपुर ने छाती के एक्स-रे छवियों का उपयोग करके COVID-19 निदान तकनीक विकसित की
IIT जोधपुर ने छाती के एक्स-रे छवियों का उपयोग करके COVID-19 निदान तकनीक विकसित की
Share:


IIT जोधपुर के शोधकर्ताओं ने छाती के एक्स-रे से COVID-19 की भविष्यवाणी के लिए एक स्वचालित आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) समाधान विकसित किया है। यह प्रयोग 2,500 से अधिक छाती के एक्स-रे छवियों के साथ किया गया और 96.75 प्रतिशत से अधिक संवेदनशीलता हासिल की।

IIT जोधपुर द्वारा जारी बयान के अनुसार, ऐसा कहा जाता है कि IIT जोधपुर के शोधकर्ताओं ने COMiT-Net नामक एक गहन शिक्षण-आधारित एल्गोरिथ्म का प्रस्ताव दिया है, जो एक COVID-19 के बीच अंतर करने के लिए छाती के एक्स-रे छवियों में मौजूद असामान्यताओं को सीखता है। प्रभावित फेफड़ा और एक गैर-कोविड प्रभावित फेफड़ा।

जबकि पिछले वर्षों में एक्स-रे या सीटी स्कैन का उपयोग करके कोविड ​​​​-19 का पता लगाने में कई शोध अध्ययन हुए हैं, उनमें से कई एक व्याख्यात्मक समाधान का उत्पादन करने में विफल हैं। इस शोध की विशिष्टता प्रस्तावित अध्ययन है जो उस क्षेत्र को नेत्रहीन रूप से प्रदर्शित कर सकता है जो संक्रमित है। तकनीक केवल फेफड़े के क्षेत्र से व्याख्या करती है।

IIT जोधपुर ने उल्लेख किया, "विकसित आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एल्गोरिदम न केवल यह अनुमान लगाता है कि CXR में COVID-19 निमोनिया है या नहीं, बल्कि यह फेफड़ों में संक्रमित क्षेत्रों का पता लगाने में भी सक्षम है।"

विंडीज के खिलाफ घर में शेर है टीम इंडिया, पिछले 16 सालों से नहीं हारी है कोई ODI सीरीज

110 किमी साइकिल चलाकर कलेक्ट्रेट पहुंचा बुजुर्ग, रोते हुए बोला- 'पैसे नहीं हैं, कल से भूखा हूं...'

असम: इंडियन रेड क्रॉस सोसाइटी ने सोनितपुर में रक्तदान शिविर का आयोजन किया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -