आईआईटी गुवाहाटी रिसर्च टीम ने फ्री-स्पेस ऑप्टिकल कम्युनिकेशन सिस्टम को किया विकसित

By Emmanuel
Nov 23 2020 06:00 PM
आईआईटी गुवाहाटी रिसर्च टीम ने फ्री-स्पेस ऑप्टिकल कम्युनिकेशन सिस्टम को किया विकसित

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) गुवाहाटी के शोधकर्ताओं के एक दल ने भौतिकी विभाग ने एक नॉवेल फ्री-स्पेस ऑप्टिकल कम्युनिकेशन सिस्टम विकसित करके सूचना के एक नए स्तर पर स्थानांतरित कर दिया है। इस विकास के परिणामस्वरूप, आईआईटी-जी ने एक बयान में कहा शोधकर्ताओं की टीम का नेतृत्व बोसांता रंजन बोरुहा, आईआईटी गुवाहाटी में भौतिकी के संकाय सदस्य, और अभयपुरी कॉलेज में भौतिकी विभाग में सहायक प्रोफेसर संतनु कोंवर के नेतृत्व में किया गया था।

एक फ्री-स्पेस संचार में, ध्वनि, पाठ या छवि के रूप में डेटा ऑप्टिकल फाइबर के बजाय वायरलेस के माध्यम से प्रकाश का उपयोग करके प्रेषित होता है और यह संचार प्रौद्योगिकी की अगली पीढ़ी का प्रतिनिधित्व करता है। इस पथ ब्रेकिंग कार्य के परिणाम हाल ही में "संचार भौतिकी https://www.nature.com/articles/s42005-020-00468-1" नेचर पब्लिशिंग ग्रुप द्वारा प्रकाशित एक पत्रिका में प्रकाशित किए गए हैं। मुक्त-अंतरिक्ष संचार प्रणालियों में सबसे अधिक विकास डेटा को एन्कोड करने के लिए भंवर बीम का उपयोग करता है। लेकिन प्रकाश / लेजर बीम का उपयोग कर वायरलेस के माध्यम से प्रेषित डेटा, भंवर बीम का उपयोग करके प्रसारित होने पर दूषित हो सकता है।

इस समस्या को दूर करने के लिए, पहली बार आईआईटी के लोगों ने डेटा को एन्कोड करने के लिए और लेजर बीम के चरण प्रोफ़ाइल के रूप में उसी मजबूती से संचारित करने के लिए Zernike मोड नामक ऑर्थोगोनल स्थानिक प्रकाश मोड का उपयोग किया। कोंवर ने कहा, "संचार में त्रुटियों को दूर करने के अलावा, हमारी प्रणाली हैकिंग और इंटरलॉन्गिंग से भी अछूता है, क्योंकि रिसीवर चरण को मापने के द्वारा प्रेषित बीम को डीकोड करता है, न कि प्रकाश बीम की शक्ति, शक्ति और प्रकारों के बारे में पूर्व ज्ञान के साथ। Zernike मोड का उपयोग किया जाता है, जो इसे वायर्ड और संचार के अन्य पारंपरिक वायरलेस रूपों की तुलना में अधिक सुरक्षित बनाता है "। अशांति की उपस्थिति में भी एक किलोमीटर की दूरी पर पाठ संदेश और छवियों के विरूपण से मुक्त प्रसारण पर एक प्रदर्शन किया गया है।

खंड अंतरराष्ट्रीय स्टॉक के साथ तकनीकी महिंद्रा पार्टनर्स ने की साझेदारी

24 नवंबर को बिक्री के लिए उपलब्ध होगा Micromax IN Note 1

प्रारंभिक बाल्यावस्था में पढ़ाई और कई चीजें सिखने के लिए जारी हुआ नया एप