आईआईटी दिल्ली से पीजी कोर्स, करना चाहते हैं तो जल्द ही करें आवेदन
आईआईटी दिल्ली से पीजी कोर्स, करना चाहते हैं तो जल्द ही करें आवेदन
Share:

ग्रेजुएट कोर्स आईआईटी से करने की चाह अगर आप किसी कारणवश पूरी नहीं भी कर पाए हैं तो भी आपके पास आईआईटी में पढऩे का अवसर मौजूद है.आईआईटी दिल्ली ने टेक्नोलॉजी, रिसर्च, डिजाइन आदि से जुड़े पीजी कोर्सेज में प्रवेश के लिए इच्छुक आवेदकों से आवेदन मंगवाए हैं.ये कोर्सेज टेक्नोलॉजी, साइंस और डिजाइन से जुड़े हैं.प्रवेश के दो माध्यम हैं.आईआईटी-दिल्ली फुलटाइम कोर्सेज के अलावा पार्ट टाइम कोर्स भी करवाता है.आईआईटी दिल्ली के इन कोर्सेज में आवेदन करने की अंतिम तारीख 31 मार्च 2016 निर्धारित है.

क्या हैं कोर्सेज
आईआईटी दिल्ली में जिन फुलटाइम पीजी कोर्सेज में प्रवेश के लिए आवेदन मंगवाए गए हैं, वे इस प्रकार हैं- एमटेक, एमएस रिसर्च, एम डिजाइन। एमटेक, एमएस रिसर्च, एम डिजाइन में डायरेक्ट एडमिशन भी हैं और टेस्ट एवं इंटरव्यू के आधार पर भी. इसके अलावा एमटेक और एमएस रिसर्च प्रोग्राम पार्टटाइम भी हैं.पार्ट टाइम कोर्सेज वर्किंग प्रोफेशनल्स के लिए हैं.

पार्ट टाइम ऑप्शन
इन कोर्सेज में फुलटाइम आवेदन तो किया जा ही सकता है, इसके साथ ही पार्ट टाइम कोर्स करने की इच्छा रखने वालों के लिए भी अवसर हैं.पार्ट टाइम कोर्स वर्किंग प्रोफेशनल्स के लिए हैं। इनकी क्लासेज सुबह आठ बजे से दस बजे तक आईआईटी दिल्ली में लगा करेंगी.इस तरह वे क्लास लेने के बाद ऑफिस जा सकते हैं.

एमटेक, एमएस
डायरेक्ट एडमिशन- आवेदक ने 75 फीसदी अंकों या 8.5 सीजीपीए लेकर बीटेक,बीई,एमएससी किया हो।
टेस्ट व इंटरव्यू- आवेदक ने 60 फीसदी अंकों या 6.75 सीजीपीए के साथ बीटेक, बीई, एमएससी किया हो। दोनों में गेट स्कोर 300 या ज्यादा हो।
एम डिजाइन
डायरेक्ट एडमिशन- आवेदक ने 75 फीसदी अंकों या 8.5 सीजीपीए लेकर बीटेक, बीई, बीआर्क किया हो
टेस्ट व इंटरव्यू- आवेदक ने 60 फीसदी अंकों या 6.75 सीजीपीए के साथ बीटेक, बीई, बीआर्क किया हो
सीईईडी पर्सेंटाइल 75 या ज्यादा हो,

कैसे करें आवेदन
जनरल और ओबीसी कैटेगरी के आवेदकों को प्रति कोर्स 200 रुपए का आवेदन शुल्क भरना होगा. एससी, एसटी, शावि आवेदकों के लिए यह फीस 50 रुपए निर्धारित है. आवेदन करने और एप्लीकेशन फीस सब्मिट करने की अंतिम तिथि 31 मार्च शाम चार बजे तक है. टेस्ट और इंटरव्यू 12 मई से 9 जून तक होने हैं। क्लासेज 25 जुलाई से शुरू होनी हैं. आवेदन करने से पहले योग्यताओं को अच्छी तरह पढ़ लें, वर्ना बाद में आवेदन निरस्त हो सकता है. फॉर्म भरते समय पार्ट टाइम, फुल टाइम वाले विकल्प को ध्यान में रखें.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -