विश्वविद्यालय की रैंकिंग में IIT बॉम्बे टॉप पर, देश की ये यूनिवर्सिटी भी शामिल

नई दिल्ली: एशियन चार्ट ऑफ क्वॉकरली सायमन्स (Qs) की ओर से जारी की गई विश्वविद्यालय रैंकिंग में भारत में उच्च शिक्षण संस्थानों में आईआईटी बॉम्बे प्रथम पायदान पर रही है. इस रैंकिंग में आईआईटी-बॉम्बे अपने 35वें स्थान से एक कदम आगे बढ़कर 34वें स्थान पर पहुंचा है. बता दें, विश्वविद्यालय की नई वैश्विक रैंकिंग जारी की गई है. जिसमें IIT-Bombay ने यह मुकाम हासिल किया. इसके अलावा IIT दिल्ली और IIT मद्रास भी एशिया की टॉप 50 यूनिवर्सिटीज में अपनी जगह बनाने में कामयाब रही हैं.

हालांकि कोई भी यूनिवर्सिटी टॉप-10 में जगह बनाने में नाकाम रही है. जहां इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस (IISc) पिछले साल 33वें स्थान पर था जो इस साल गिरकर 51 पर पहुंच गया है. आईआईटी दिल्ली के पिछले साल के 36वें स्थान से 41 पर पहुंच गया है और आईआईटी मद्रास 43 से 48 पर पहुंचा है. यह इन विश्वविद्यालयो का बेहद निराशाजनक प्रदर्शन है. वहीं पुणे स्थित सावित्री बाई फूले यूनिवर्सिटी अपने 207वें स्थान पर बनी हुई है

जबकि मुंबई यूनिवर्सिटी 145 से गिरकर 181वें स्थान पर पहुंच गई है. IIT-बॉम्बे के शानदार प्रदर्शन से खुश होकर संस्थान के डायरेक्टर देवांग ने कहा, हमें खुशी है कि IIT-Bombay की रैंकिंग में लगातार सुधार आ रहा है. यह सफलता विद्यार्थी और फैकल्टी की मेहनत का ही परिणाम है. QS रैंकिंग्स में प्रति वर्ष उच्च शिक्षण संस्थानों की रैंकिंग निर्धारित की जाती है. 

ये भी पढ़े-

BPCL ने जारी किया नौकरी के लिए नोटिफिकेशन

जानिए, कंप्यूटर के इन ख़ास प्रश्नोत्तरो को

विज्ञान के कुछ महत्वपूर्ण प्रश्नोत्तर

 

जॉब और करियर से जुडी हर ख़बर न्यूज़ ट्रैक पर सिर्फ एक क्लिक में, पढिये कैसे करे जॉब पाने के लिए तैयारी और बहुत कुछ.

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -