IIT बॉम्बे ने कोरोना रोगियों के इलाज के लिए निकाला ऑक्सीजन उत्पन्न करने का ये अनोखा तरीका
IIT बॉम्बे ने कोरोना रोगियों के इलाज के लिए निकाला ऑक्सीजन उत्पन्न करने का ये अनोखा तरीका
Share:

कोरोना की दूसरी लहर के कारण भारत में, कई राज्य कोरोना रोगियों के इलाज के लिए चिकित्सा ऑक्सीजन की कमी को देखते हैं, IIT बॉम्बे ने एक नाइट्रोजन इकाई में परिवर्तित होने के मुद्दे को सुलझाने में मदद करने के लिए एक अभिनव समाधान के साथ आया है, संस्थान ने गुरुवार को बताया। 

आधिकारिक बयान के अनुसार, पायलट प्रोजेक्ट, जिसे सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया है, एक प्रेशर स्विंग सोखना नाइट्रोजन इकाई को एक पीएसए ऑक्सीजन इकाई में परिवर्तित करने के एक सरल तकनीकी हस्तक्षेप पर निर्भर करता है। इसने दावा किया कि IIT बॉम्बे में किए गए प्रारंभिक परीक्षणों ने ''आशाजनक परिणाम'' दिखाए हैं। बयान में कहा गया है कि ऑक्सीजन का उत्पादन दबाव के साथ शुद्धता स्तर 93 प्रतिशत से 96 प्रतिशत तक हो सकता है। इस गैसीय ऑक्सीजन का उपयोग मौजूदा अस्पतालों में कोरोना संबंधित जरूरतों और आगामी कोरोना-विशिष्ट सुविधाओं के लिए किया जा सकता है, जो ऑक्सीजन की निरंतर आपूर्ति प्रदान करता है। 

बयान में कहा गया है कि पायलट प्रोजेक्ट आईआईटी बॉम्बे, टाटा कंसल्टिंग इंजीनियर्स और स्पैन्टेक इंजीनियर्स, मुंबई के बीच एक सहयोगी प्रयास है, जो पीएसए नाइट्रोजन और ऑक्सीजन प्लांट के उत्पादन से संबंधित है। इस अध्ययन को तत्काल आधार पर करने के लिए, IIT बॉम्बे, टाटा कंसल्टिंग इंजीनियर्स और स्पैन्टेक इंजीनियर्स के बीच एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए ताकि एक मानक संचालन प्रक्रिया (SOP) को अंतिम रूप दिया जा सके, जिसे देश भर में लागू किया जा सकता है।

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में इस कारण नहीं हो रहा है कोई बदलाव

टाटा मोटर्स के ग्लोबल डिजाईन चीफ प्रताप बोस ने अपने पद से दिया इस्तीफा

जोरदार तेजी के साथ खुला शेयर बाजार, 15 हजार के पार हुआ निफ्टी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -