IIT में अब लड़कियों की सीटों में होगी बढ़ोत्तरी
IIT में अब लड़कियों की सीटों में होगी बढ़ोत्तरी
Share:

मिली जानकारी के मुताबिक़ बताया जा रहा है की प्रतिष्ठित भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) लड़कियों को प्रौद्योगिकी के आके बढ़ाने और उन्हें अच्छी शिक्षा प्रदान करने के लिए सरकार ने बड़ा कदम उठाया है. आईआईटी में अधिक से अधिक लड़कियों को दाखिला देने के लिए सीटें बढ़ाने के प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान कर दी गई है. अब अकादमिक सत्र 2018 से  होगा. यानी अब 2018 से शुरू होने वाले शैक्षणिक सत्र में अधिक लड़कियों को दाखिला मिलेगा. 

सरकार द्वारा किए गए इस बदालव के अनुसार बताया जा रहा है की आईआईटी के नामांकन बोर्ड ने लड़कियों की संख्या बढ़ाने के लिए संस्थान में 20 प्रतिशत सीटों का एक सुपर न्यूमेरी नाम का नया कोटा बना दिया गया है. 

मानव संसाधन विकास मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि आईआईटी में दाखिला लेने वाली लड़कियों की संख्या में कमी को लेकर परेशान ज्वॉइनंट एडमिशन बोर्ड (जेएबी - Joint Admission Board ) ने पिछले वर्ष एक पैनल का गठन किया था. टिमोथी गोंजाल्विस की अध्यक्षता में इस समिति को संस्थाओं की स्थिति को बेहतर बनाने का रास्ता सुझाने का दायित्व सौंपा गया था.अब आईआईटी में कुल सीटों में लड़कियों के लिए 20 प्रतिशत अतिरिक्त सीट प्राप्त होगीं.

इवेंट मैनेजमेंट में करियर बनाकर आप भी पाएं एक बेहतर जॉब

जर्नलिज्म में करियर के लिए बेहतर कोर्स और संस्थान -

NEET 2017 :एडमिट कार्ड जारी करने की तारीख आगे बढ़ी

RPSC 2nd Grade भर्ती परीक्षा में किया गया बदलाव -खबर को अवश्य पढ़ें

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -