कोरोना वायरस के सभी प्रमुख वैरिएंट के खिलाफ प्रभावी है यह वैक्सीन, वैज्ञानिकों ने किया दावा
कोरोना वायरस के सभी प्रमुख वैरिएंट के खिलाफ प्रभावी है यह वैक्सीन, वैज्ञानिकों ने किया दावा
Share:

नई दिल्ली: दुनियाभर में कोरोना वायरस के अलग-अलग वैरिएंट मिल रहे है और इन्होने अब सरकार की चिंता को काफी बढ़ा दिया है। अब एक बार फिर से दुनिया में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ने लगे है। इस समय अल्फा, बीटा, डेल्टा , लैम्ब्डा समेत कोरोना के अन्य वैरिएंट वैज्ञानिकों के लिए चिंता का विषय बने हुए है। अब इसी बीच, भारत में एक ऐसी Warm Vaccine विकसित की गई है जो कोरोना वायरस के सभी प्रमुख वैरिएंट के खिलाफ प्रभावी बताई गई है।

जी दरअसल बायोटेक फर्म Mynvax के साथ संयुक्त रूप से काम कर रहे भारतीय विज्ञान संस्थान के वैज्ञानिकों ने 'वार्म' वैक्सीन फॉर्मूलेशन का निर्माण किया है। ऐसा बताया जा रहा है कि यह वार्म वैक्सीन कोरोना के सभी प्रमुख वैरिएंट पर प्रभावी है। आप सभी को बता दें कि भारतीय विज्ञान संस्थान बेंगलुरु द्वारा विकसित एक गर्म-सहनशील कोरोना वैक्सीन फॉर्मूलेशन, कोरोना के सभी चिंताजनक वैरिएंट(जैसे- अल्फा, बीटा, कप्पा, डेल्टा) के खिलाफ प्रभावी है।

वहीँ एसीएस इंफेक्शियस डिजीज जर्नल में बीते गुरुवार को प्रकाशित इस शोध से पता चला है कि आईआईएससी-इनक्यूबेटेड बायोटेक स्टार्ट-अप मायनवैक्स द्वारा वैक्सीन फॉर्मूला ने चूहों में एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया विकसित की है। आपको यह भी जानकारी दे दें कि फॉर्मूलेशन CSIRO ऑस्ट्रेलिया द्वारा आयेजित था। इनके अनुसार यह वार्म वैक्सीन शरीर में जाने के बाद एंटबॉडी का निर्माण करती है और यह एंटीबॉडी शरीर में अटैक करने वाले हर कोरोना के वैरिएंट के असर को कम कर सकता है यानी उसके प्रभाव को कम कर सकता है। ऐसी भी खबरें हैं कि यह खोज कोरोना वैक्सीन के लिहाज से मील का पत्थर साबित हो सकता है।

राहुल-दिशा की शादी के लिए अर्शी खान ने खरीदा 7 लाख का लहंगा

विधायक सैंड्रा वेंकट ने केटीआर से की मुलाकात

बोरिस जॉनसन ने निजी क्षेत्र के स्तर को बढ़ाने के लिए उठाए नए कदम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -