किसानों के लिए इफ्को लाया को-ब्रांडेड कार्ड
किसानों के लिए इफ्को लाया को-ब्रांडेड कार्ड
Share:

किसानों की सहकारी संस्था इफ्को ने बैंक ऑफ बड़ौदा के सहयोग से एक को-ब्रांडेड कार्ड किसानों को देने के अभियान को मंगलवार को शुरू किया. किसानों में नगदीरहित लेनदेन प्रणाली विकसित करने के लिए इफको ने यह प्रयास किया है.

उल्लेखनीय है कि अभियान के पहले चरण में दो लाख किसानों को यह कार्ड दिए जाएंगे. मेरठ मंडल के 51 किसानों को को-ब्रांडेड कार्ड इफको निदेशक (मानव संसाधन एवं विधि) राजेन्द्र प्रसाद सिंह और बैंक ऑफ बड़ौदा के प्रबंध निदेशक  पी. एस. जयकुमार ने सौंपे. सभी प्रकार के कृषि निवेशों की व्यवस्था  की जानकारी भी दी गई . अधिकारियों ने मौजूद किसानों से इफको से जुड़कर को-ब्रांडेड कार्ड लेने और ब्याज मुक्त नगदीरहित लेनदेन का लाभ उठाने की अपील की.

आपको जानकारी दे दें कि इस कार्ड से जो किसान इफको के किसान सेवा केंद्र/सहकारी समितियां आदि से उर्वरक खरीदते हैं. उनका पहले लेनदेन पर एक सौ रुपये से बैंक ऑफ बड़ौदा में खाता उसी केंद्र पर आधार कार्ड खाता खोला जाएगा. पहले चरण में यह सुविधा उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान और बिहार में शुरू की गई है. कार्ड धारक किसान 2500 रुपये का कृषि निवेश बिना कोई भुगतान किए कार्ड से प्राप्त कर सकता है.इस कार्ड से प्राप्त कृषि निवेश पर एक माह तक ब्याज नहीं लगेगा. साथ ही भुगतान के बाद फिर से वह कृषि निवेश खरीदने का पात्र बन जाएगा. इस तरह सालभर में कई बार किसान नगदीरहित लेनदेन बिना ब्याज के कर सकेगा.एक माह के अंदर भुगतान नहीं करने पर 8.60 प्रतिशत की दर से देर हुई अवधि के लिए ब्याज देना होगा.कार्ड से कृषि निवेश की खरीद पर दुर्घटना बीमा की व्यवस्था का लाभ भी प्राप्त होगा.

यह भी देखें

किसान बहुउद्देशीय खेती की ओर आगे बढ़ें

उमा भारती बोलीं नर्मदा ही एकमात्र ऐसी नदी जिसकी परिक्रमा होती है

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -