हाइट कम है तो घबराये नहीं बढ़ाने के लिए अपनाये ये घरेलु उपाय

अक्सर ऐसा होता है कम हाइट को लेकर कई लोग डिप्रेशन में भी चले जाते है क्योकि कई बार सपनो को पूरा नहीं होने देती है छोटी हाइट। साथ ही कई लोगो द्वारा डरा भी दिया जाता है की अब आपकी हाइट नहीं बढ़ेगी यदि आप भी अपनी कम हाइट से परेशान है तो घबराये नहीं अपनाये ये घरेलु उपाय और बढ़ाये अपना कद सपनो की ओर .... 

अश्वगंधा 
अश्वगंधा में कई तरह के मिनरल्स पाए जाते है जोकि कद बढ़ाने में मदद करते है इसलिए अश्वगंधा का सेवन दूध में मिलाकर करना चाहिए। 
 
व्यायाम 
व्यायाम हमारे शरीर के लिए लाभदायक होता है। कद बढ़ाने के लिए नियमित रूप से व्यायाम करें। लटकना के साथ-साथ भुजंगासन करना चाहिए। कभी भी झुककर बैठना या चलना नहीं चाहिए। इससे हाइट कम लगती है इसलिए हमेशा सीधा होकर चलें।
 
संतुलित आहार 
कद बढ़ाने के लिए आपको संतुलित आहार लेना चाहिए। संतुलित आहार से ही शरीर का समुचित विकास हो सकता है। कद बढ़ाने के लिए ग्रोथ हार्मोन का बढ़ना बहुत जरूरी है। इसलिए दिन में 5 से 6 बार खाना खाना चाहिए।
 
विटामिन 
अगर आप अपना कद बढ़ाना चाहते है तो उसके लिए आपके शरीर को विटामिन डी की  जरूरत है। इसके लिए सूर्य की किरणों से अच्छा स्रोत कुछ हो ही नहीं हो सकता। इसके लिए आपको सूर्योदय के समय 20 से 30 मिनट धूप में बिताना चाहिए।
 
आंवला 
कद बढ़ाने के लिए आंवले का सेवन करना चाहिए। आंवले में विटामिन सी, कैल्शियम, फॉस्फोरस प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जोकि शरीर के विकास और हाइट बढ़ाने में मदद करता है।

 लीची के है कई फायदे, करती है सैकड़ो रोगों से आपकी स..

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -