दोस्त बनाने की है अगर आपकी इच्छा तो जरा सम्भल कर
दोस्त बनाने की है अगर आपकी इच्छा तो जरा सम्भल कर
Share:

हम जब कभी दोस्ती करते है तो उसे बिना जाने पहुंचाने दोस्ती कर लेते है। जिसके कारण हमें बाद में कई समस्याओं से गुजरना पडता है। या फिर वह व्यक्ति हमें कहीं ऐसी समस्या या फिर ऐसे कामों में फंसा देता है। जिससे हमें बाद में पछतावा के अलावा कुछ नहीं रह जाता है। इसीलिए जब किसी से दोस्ती करें तो थोड़ा सोच-समझ कर करें। जिससे कि हमें आगे चलकर कोई समस्या न हो। इसी बारें में महाभारत में कुछ लोगों के बारें में बताया गया है। जिनसे कभी भी दोस्ती नहीं करना चाहिे। अगर आपने ऐसे लोगों से दोस्ती की तो आपके लिए हानिकारक हो सकता है।

जब महाभारत का युद्ध हो रहा था, तो उस समय युद्ध जीतने के बाद युधिष्ठिर राजा बन गए, तब वो कुरुक्षेत्र में तीरों की शैय्या पर लेटे भीष्म पितामह से राजनीति की शिक्षा लेने पहुंचे। भीष्म ने युधिष्ठिर को जितनी भी बातें बताईं वे आज भी हमारे जीवन के लिए बहुत उपयोगी है।

पितामह ने ऐसे कई शिक्षा की बाते बताई कि कैसे लोगों से व्यवहार रखना चाहिए या फिर कैसे लोगों से दूर रहना चाहिए। ऐसे में ही पितामह ने ऐसे मित्रों के बारें में बताया जिनसे कभी भी दोस्ती नहीं करना चाहिए। अगर आपने ऐसे लोगों से दोस्ती की तो आपके लिए हानिकारक हो सकती है।

आलसी लोगों से
माना जाता है कि आलस्य हर इंसान का सबसे बड़ा दुश्मन होता है। इसके कारण हमारे जीवन में आए कई अच्छे अवसर हाथ से निकल जाते है। आलस्य एक ऐसी चीज है। अगर कोई व्यक्ति आलस्य करता है तो अपनी जिम्मेदारियों को कभी भी पूरा नहीं कर सकता है।

साथ ही दुसरों के नजरों में गिर जाता है। साथ अगर ऐसे व्यक्ति को कोई शारीरिक समस्या हो जाती है तो वह तब भी आलस्य करता है जिसके कारण उसे कई बडी समस्या से गुजरना पडता है। अगर आप ऐसे लोगों के साथ रहेगे तो आप भी आलसी हो सकते है। इसीलिए ऐसे लोगों से दूर रहना चाहिए।

शराबी से
हमारे समाज की कई सीमाएं होती है। जिसमें हमें हमेशा बांधकर रहना चाहिए। अगर आपने इनका पालन न किया तो आप सभी की नजरों में गिर जाते हो साथ ही आपके परिवार को भी इसका भागी बनना पडता है।

इसी तरह शराबी होता है। जब वह शराब पी लेता है तो उसे इस बात का ज्ञान नहीं होता है कि वह इस समय जो कर रहा है वह सही है कि गलत। बस वह करता रहता है। अगर आप भी ऐसे लोगों का साथ करेगे तो आप भी इसी श्रेणी में आ जाएगे। जिसके काण आपकी और आपका परिवार का सिर शर्म से झुक जाएगा। इसलिए ऐसे लोगों से दूर रहना चाहिए।

गुस्सा करने वाला व्यक्ति
जो बेकार में कोई बात न होते हुए भी गुस्सा करते है। वह राक्षस के समान होते है। ऐसे लोग तो कभी बी किसी के निंदा या फिर हंसी के पात्र बन जाते है। अगर आपने ऐसे लोगों से दोस्ती करी तो आप भी हंसी का पात्र बनेगे साथ ही अपने परिवार को भी निचा दिखाएगे। इसलिए ऐसे लोगों से दूर रहना चाहिए।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -