अपने क्रेडिट कार्ड को हैक होने से बचाने के लिए अपनाएं ये तरीके
अपने क्रेडिट कार्ड को हैक होने से बचाने के लिए अपनाएं ये तरीके
Share:

इंटरनेट बैंकिंग जैसे फ्रॉड क्रेडिट, डेबिट कार्ड को लेकर बहुत हो रहे हैं. आए दिन ऐसी घटनाएं सामने आ रही हैं, कि फलां आदमी के क्रेडिड कार्ड की जानकारी चोरी हो गई और खाते से पैसे निकाल लिए गए. अब सवाल यह है कि यदि आपके साथ भी खुदा-ना-खास्ता ऐसी घटना हो जाए और खाते से पैसे गायब हो जाएं तो पैसे कैसे मिलेंगे. आगे जाने पूरी जानकारी विस्तार से 

Huawei P30 Lite से OnePlus 7 Pro को मिलेगी कड़ी टक्कर, ये है फीचर

इस बात की भनक अगर आपको लगे कि आपके क्रेडिट कार्ड की जानकारी चोरी हो गई है और खाते से पैसे निकाले जा रहे हैं तो आपका पहला काम यह है कि आप अपने कार्ड को जितना जल्दी हो सके ब्लॉक कराएं. इसके लिए आप कस्टमर केयर को फोन कर सकते हैं.जैसे ही आपको अवैध निकासी के बारे में जानकारी मिले तो इसकी सूचना अपने बैंक को जितना जल्दी हो सकें दे. इसके लिए आप अपने बैंक के किसी नजदीकी ब्रांच में जा सकते हैं, या फिर कस्टमर केयर से फोन पर बात करके कार्ड के हैक होने की जानकारी दे सकते हैं. इसका फायदा यह होगा कि आप बैंक को जानकारी देंगे उतनी जल्दी ही एक्शन लिया जाएगा.

फ्लिपकार्ट की Big Shopping Days Sale जल्द होगी शुरू, जानिए लॉन्च डेट

कार्ड ब्लॉक कराने के बाद कस्टमर केयर से अपने बैंक को ई-मेल के जरिए फ्रॉड के बारे में जरूर सूचित करें. ई-मेल में आप सबूत के तौर पर स्कीनशॉट, स्टेटमेंट या मैसेज का स्क्रीनशॉट ई-मेल में अटैच कर सकते हैं. यदि आपके साथ धोखाधड़ी होती है और खाते से पैसे निकल जाते हैं तो आप बैंक में लिखित में इसकी शिकायत करें और भरपाई के लिए आवेदन भी करें. ध्यान रखें कि भरपाई के लिए आवेदन आप 3 दिन के अंदर ही करें वरना आपको पूरी प्रक्रिया में 120 दिन तक इंतजार करना पड़ेगा.

जानिए Android q का पूरा नाम और खासियत

गॉधीनगर में मैनेजर के पद पर करें आवेदन, मिलेगा आकर्षक वेतन

बाहुबली ऑउटफिट में खेल पाएंगे 'PUBG' गेम, पढ़ें रिपोर्ट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -