इस तरह बनाए अपने शरीर को चुस्त और तंदरुस्त

इस तरह बनाए अपने शरीर को चुस्त और तंदरुस्त

"Early to bed, and early to rise makes a man healthy, wealthy and wise.” यदि आप हर दिन इस नियम का पालन करते हैं तो यह कहावत महत्वपूर्ण साबित होता है. सुबह जल्दी उठने से आपके पास सभी कामों के लिए बहुत वक़्त रहता है. और आप योगा भी करने में सक्षम होते हैं. यदि आप तंदरुस्त रहना चाहते हैं तो हर दिन सुबह में जगने के बाद 5 कार्यों को अवश्य करें. जिससे आप हमेशा चुस्त-दुरुस्त और तंदरुस्त रहेंगे और पूरे दिन तरोताजा महसूस करेंगे. तो चलिए जानते है-

-डॉक्टर्स सुबह में ऑयल पुलिंग का सुझाव देते हैं. जिसके काफी फायदे होते हैं, यह सांसों की बदबू को दूर करने का काम करता है, मसूढ़ों को मजबूत बनाता है, हार्मोन को नियमित करता है. आप ऑयल पुलिंग नारियल के तेल और तिल के तेल से भी कर सकते हैं. इस पद्धति में नारियल के तेल से बासी मुंह यानी सुबह में उठने के बाद कुल्ला किया जाता है.

- हर दिन सुबह में जगने के पश्चात दो गिलास पानी अवश्य पिएं. आप चाहे तो इसमें नींबू, शहद, अदरक और हल्दी आदि मिलाकर भी इसका सेवन कर सकते है. यह सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है.

- रोजाना सुबह के समय में वातावरण काफी शांत होता है. इस समय वातावरण में सकारात्मक ऊर्जा का ट्रांसमिशन होता है. इसलिए सुबह के समय में उद्यान में टहलना, एक्सरसाइज करना और ध्यान करना सबसे अच्छा साबित होता हैं. सुबह में मोबाइल और गैजेट्स के उपयोग से दूर ही रहे.

- रोजाना सुबह में मौसमी फलों का सेवन करें. साथ ही रोजाना एक्सरसाइज भी अवश्य करें, ताकि आप दिन भर एकदम फुर्तीला महसूस करें.  ऐसा कहा जाता है कि सुबह-के वक़्त एक्सरसाइज करने से शरीर की सुस्ती और थकान चली जाती है. जबकि शरीर भी लचीला और सक्रिय बन जाता है.

- नाश्ते में कार्ब्स, प्रोटीन, वसा और डेयरी युक्त चीज़ों को सेवन करें. ऐसा कहा जाता है कि सुबह का नाश्ता ऊर्जा का मुख्य स्त्रोत होता है. जिससे शरीर दिनभर फुर्तीला रहता है. आप अपने नाश्ते में अंडे और जई का सेवन भी कर सकते हैं.

सचिन ने कोरोना पीड़ित Big B के लिए मांगी दुआ, अख्तर बोले- 'जल्दी ठीक हो जाइए अमित जी'

अब हेमा मालिनी भी हुईं बीमार ? बेटी ईशा देओल ने बताया सच

अब कैसी है कोरोना संक्रमित अमिताभ बच्चन की सेहत ? नानावटी अस्पताल ने जारी किया बयान