हॉस्पिटल लाइन में बनाना है करियर तो अपनाएं ये टिप्स

सरकार लोगों के स्वास्थ पर विशेष ध्यान देते हुए और देश में बढ़ रही गैर-संक्रामक बीमारियों को देखते हुए कुछ ऐसे कार्य करने जा रही है जिससे बढ़ रही इन बीमारीयों पर रोक लगाईं जाए, लोग स्वस्थ जीवन व्यतीत कर सकें। बताया जा रहा है की इसके लिए अब स्वास्थ्य एंव परिवार कल्याण मंत्रालय अपने नेशनल हेल्थकेयर प्लान के तहत HRH पॉलिसी लाने की तैयारी कर रहा है। 

इन सारी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए अब सरकार मेडिकल के क्षेत्र में कुछ ऐसे कार्य करने जा रहे है जिससे लोग अपने स्वास्थ को ठीक रख पाएंगें, इसके लिए अब मेडिकल अंडर ग्रेजुएट कोर्स करने वाले छात्रों के लिए नया पाठ्यक्रम तैयार किया जाएगा, जिसमें मेडिकल के छात्रों को डायबिटीज जैसी गैर-संक्रामक बीमारियों पर आधारित कोर्स कराया जाएगा। 

ऐसे कोर्स को करने के बाद छात्र डायबिटीज जैसी गैर-संक्रामक बीमारियों से लोगों को छुटकारा दे पाएगें। बताया जा रहा है की वर्ष 2016 में आई लैंसेट यूनिवर्सिटी के एक अध्ययन की रिपोर्ट के अनुसार दुनियाभर में डायबिटीज से पीड़ित लोगों की संख्या सबसे ज्यादा चीन, भारत और अमेरिका में है। साल 2014 के आंकड़ों के अनुसार भारत में 6.45 करोड़ लोगों को डायबिटीज है। सबसे खतरनाक बात यह है कि भारत में डायबिटीज से पीड़ित मरीजों की संख्या 10 फीसदी के लिहाज से बढ़ रही है। इस समस्या पर विशेष रूप से ध्यान देते हुए सरकार अब समाधान की राह पर है।

इस तरह आप भी विचलित मन पर रख सकते है कण्ट्रोल

समय से ज्यादा खुद पर रखे विश्वास

उत्तराखण्ड में जड़ी- बूटी शोध संस्थान स्थित है?

न्यूज ट्रैक वीडियो

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -