यदि जीना चाहते है लम्बी ज़िंदगी तो इन चार बातो पर ध्यान दें

By Emmanual Massey
Jan 17 2021 10:04 PM
यदि जीना चाहते है लम्बी ज़िंदगी तो इन चार बातो पर ध्यान दें

अगर आप लंबी जिंदगी जीना चाहते हैं तो बस चार चीजों पर ध्यान दें और लंबा जीवन पाएं। धूम्रपान नहीं करें, नियमित कसरत करें, वजन पर अंकुश लगाएं और रोजाना भूमध्यसागरीय शैली का खाना खाएं। वैज्ञानिकों का दावा है कि ये चार आसान कदम जल्द मौत का खतरा ''खासा घटा'' देते हैं। इतना ही नहीं, शायद यह पहला मौका है जब वैज्ञानिकों ने आकलन किया है कि अगर आपने यह जीवनशैली अपनाई तो आपकी जिंदगी में कितने साल का इजाफा होगा।

देश के शहरी लोगों के लिए कंप्यूटर कमर दर्द का प्रमुख कारण बनता जा रहा है। एक अध्ययन के अनुसार बड़े शहरों और महानगरों में कंप्यूटर का बढ़ता इस्तेमाल तथा खराब सड़कें कमर दर्द की समस्या बढ़ा रहे हैं। एम्स के आर्थोपीडिक्स विशेषज्ञ डॉ। अरविन्द जायसवाल ने बताया कि उनके विभाग में कमर दर्द की शिकायत लेकर आने वाले नौजवान प्रोफेशनल लोगों की संख्या बढ़ रही है। मौजूदा समय में आईटी एवं बीपीओ क्षेत्र के लोग कमर दर्द के सबसे अधिक शिकार बन रह रहे हैं। एम्स में भर्ती होने वाले मरीजों के विश्लेषण के अनुसार इस समय 15 से 20 प्रतिशत लोग कमर दर्द की समस्या से ग्रस्त हैं और यह प्रतिशत तेजी से बढ़ रहा है। 

देश के आठ शहरों में किए गए इस अध्ययन से निष्कर्ष निकाला गया है कि घर या द तर में देर तक कंप्यूटर पर काम करने वाले करीब 67 प्रतिशत लोग कमर दर्द से ग्रस्त हैं। हेल्थ इंडिया नामक स्वैच्छिक संगठन एवं दर्द निवारक आयोडेक्स के निर्माताओं की ओर से किए गए एक अध्ययन में शामिल किए 400 लोगों में से जिन 269 लोगों को कमर दर्द से ग्रस्त पाया गया वे रोजाना दो से पांच घंटे तक कंप्यूटर पर काम करते थे।

Ind Vs Aus: ठाकुर के साथ मिलकर वाशिंगटन ने की 'सुन्दर' साझेदारी, 336 रन पर सिमटा भारत

पंजाब में कहीं घटे तो कहीं बढ़े कोरोना के मरीज

विपक्ष के सवाल पर राजनाथ का करारा जवाब, बताया भाजपा नेता कब लगवाएंगे कोरोना वैक्सीन