करियर में ऊँचा मुकाम पाना चाहते हैं तो ये जरूर पढ़ें...
करियर में ऊँचा मुकाम पाना चाहते हैं तो ये जरूर पढ़ें...
Share:

आधुनिक दौर इतना भाग दौड़ भरा है कि आज व्यक्ति के पास ठीक से अपनी निजी जिन्दगी के बारे में विचार-विमर्श करने का भी समय नहीं हैं. समय जितना तेज गति से भाग रहा है, मानव भी उसी गति से खुद को सफलता की सीढ़ी पर सवार होते हुए देखना चाहता हैं, लेकिन सफलता परोसी नहीं जाती हैं इसे हासिल करना पड़ता है, आज हम आपको बताएंगे कि किन उपायों को अपनाने से आप एक सफल करियर का निर्माण कर सकते है. 

ईमानदार से कार्य करे...

आपको शायद पता होगा कि झूठ चाहे हजारो हो, परन्तु वह एक सच के सामने भी टिकने की ताकत नहीं दिखा पाते हैं. ईमानदारी से किया गया कार्य व्यक्ति को सदैव सुकून पहुंचाता हैं. इसलिए जीवन में कभी भी झूठ का सहारा न ले. ईमानदारी व्यक्ति को सभी लोग सम्मान की नजरों से देखते हैं. कार्य क्षेत्र में इस तरह का व्यवहार करियर निर्माण में आपको बहुत ऊँचा मुकाम हासिल करवाता हैं.

अत्यधिक महत्वाकांक्षी न बनें...

हर व्यक्ति अपने-अपने हिसाब से अपनी जिंदगी को जीना चाहता हैं. हर इंसान स्वयं से कई प्रकार की महत्वाकांक्षा रखता है, परन्तु अत्यधिक महत्वाकांक्षा रखने वाले व्यक्ति को नुक्सान भी उतना ही भुगतना पड़ता हैं. अतः महत्वाकांक्षाकम से कम रखें. और न हीं किसी चमत्कार की उम्मीद करें. पहले दुनिया से सीखे, अनुभव प्राप्त करे, फिर आकांक्षाओं को स्थान दे.   

तकनीक के साथ खुद को खड़ा करे...

कहा जाता है कि पुराना लगे सुहाना अर्थात पुराना चाहे सुहाना माना जाता हो. लेकिन समय के साथ हालात भी बदल जाते हैं. और इंसान को भी उसी के साथ स्वयं में परिवर्तन करते हुए चलना चाहिए. यह करियर निर्माण में अति आवश्यक हैं. अतः पुराने को छोड़ समय के साथ नए को अपनाए.

यें भी पढ़ें-

आंकड़े खुद दर्शा रहे है, राज्य की कमजोर शिक्षा नीति को

तो क्या? लुप्त हो जाएगी लेखन कला

देश में तेजी से पैर पसार रही डिजिटल एजुकेशन

 

जॉब और करियर से जुडी हर ख़बर न्यूज़ ट्रैक पर सिर्फ एक क्लिक में, पढिये कैसे करे जॉब पाने के लिए तैयारी और बहुत कुछ.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -