ग्रुप डिस्कशन में होना है सफल तो अपनाये ये तरीके

आप जब भी ग्रुप डिस्कशन (जीडी) में हिस्सा लेते हैं तो कभी भी डर की वजह से या झिझक की वजह से चुप ना रहें. आज के समय में कई कंपनिया जॉब के लिए ग्रुप डिस्कशन करवाती हैं इसलिए जीडी बेहद महत्वपूर्ण हैं.जीडी में सफल होने के लिए अपनाये ये तरीके :-

1) आप को जीडी के लिए लिमिटेड समय दिया जाता हैं और इसमें आप यह न सोचे की पहले सामने वाला शुरू करे फिर में शुरू करूंगा. ऐसे में आप अपने चांस का इंतज़ार ही करते रह जायेंगे.इसलिए कोशिश करें की जीडी की शुरुआत में ही आप बोले और पॉइंट टू बोलने की कोशिश करें.

2) ऐसा कभी न सोचे की आपको जीडी में इंग्लिश में ही बोलना हैं.आपकी भाषा से ज़्यादा आपके विचार जीडी के लिए महत्वपूर्ण होते हैं.इसलिए कोशिश करें की आप अच्छे से अपने विचार व्यक्त कर सके.

3) कभी भी अपने आप को किसी से कम ना समझे. ये कभी ना सोचे की अगर सामने वाला स्मार्ट है तो वह अपनी बात भी इसी तरह से व्यक्त करेगा. जीडी में सफलता के लिए टाइमिंग, आत्मविश्वास, विचारों की स्पष्टता, प्रेजेंटेशन और सही टेक्निक आना भी ज़रूरी होता हैं.

4) जीडी में आपको एक बात का ओर भी ध्यान रखना चाहिए की कभी भी सामने वाले की बात को ना काटें.यह आपको शिष्टाचार के विरुद्ध होगा.

5) आप जब भी जीडी में बोले तो दुसरो की कही बातो को ना दोहराये इससे आपकी नेगटिव इमेज बनेगी.

6) कभी भी अच्छा इम्प्रैशन बनाने के चक्कर में हड़बड़ी में ना बोले.आपकी हड़बड़ाहट आपको जीडी में फ़ैल करवा सकती हैं और उतावलेपन के चक्कर में आप मुद्दे से भी भटक सकते हैं.

7) जीडी के समय निर्णायककर्ताओ का ध्यान आप विषय के नए पहलुओ को तलाश करके आकर्षित कर सकते हैं.इसलिए विषय से सम्बंधित नए पहलु तलाशे.

8) जीडी के लिए जाते समय यह सोच रख कर जाये की अगर आप सफल होते हैं तो अच्छा अगर असफल भी होते हैं तो भी कोई बात नही. कम से कम आपका अनुभव तो बढ़ेगा.

9) जीडी में अधिकतर करंट अफेयर्स के टॉपिक ही दिए जाते हैं इसलिए न्यूज़पेपर और न्यूज़ ज़रूर देखे.

10) जीडी में सफलता के लिए सक्रिय होना ज़रूरी हैं.इसलिए यह प्रयत्न करें की डिस्कशन की शुरुआत और समापन आप ही करें.

राहुल बनकर साहिब अली ने लूटी लड़की की अस्मत, आरोपी के पिता ने भी की गलत हरकत

मध्य फ्रांस में तीन पुलिस अधिकारियों की गोली मारकर की गई हत्या

महिला सिपाही के साथ दुष्कर्म करने के आरोप में बिहार पुलिस का कांस्टेबल गिरफ्तार

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -