स्वस्थ रहना है तो इन बातों पर जरूर ध्यान दे
स्वस्थ रहना है तो इन बातों पर जरूर ध्यान दे
Share:

ऐसा माना जाता है कि हेल्थ इज वेल्थ और ये सही भी है लेकिन आज के इस बदलते दौर में लोग अपनी सेहत पर कम और काम पर ज्यादा ध्यान देते है वे भूल जाते है कि सेहत अच्छी रहेंगी तो काम अच्छा होगा और काम अच्छा होगा तो मन वैसे ही खुश रहेगा और स्वस्थ भी ठीक रहेगा. इसलिए आप सेहत को ठीक रखने के लिए इन बातों पर ज्यादा ध्यान दे.

सबसे पहले आप अपनी पूरी नींद होने का ख्याल रखे क्योकि नींद कम होने से सेहत पर प्रभाव पड़ता है. साथ ही कम नींद लेने पर इसका असर मेटाबॉलिज्म, मूड, एकाग्रता व याददाश्त पर भी पड़ता है. इसलिए कोशिश करे कि नींद आठ घंटे से कम ना हो. यदि आप आपने आपको फिट रखना चाहते है तो हर दिन कम से कम 20 मिनट की सैर जरूर करें.

ऐसा करने से शरीर फिट रहेगा और चुस्ती-फुर्ती भी बरकरार रहेगी. साथ ही खाने पीने की चीजों का ख्याल रखे, ज्यादा मसाले वाली चीजे सेवन में न लाये. क्योकि कुछ लोग ऐसे होते है जो अपनी सेहत का ख्याल नहीं रखते है और ज्यादातर मसालेदार चीजों का सेवन करते है. साथ ही ध्यान रहे कि कभी भी भरपेट खाना न खाये.

ये भी पढ़े

इन चीजों के सेवन से हो सकती है कब्ज़ की समस्या

खड़े होकर पानी पीने से हो सकते है सेहत को बहुत सारे नुकसान

मांसपेशियों में दर्द होने से हो सकती है ये समस्याएँ

 

न्यूज़ ट्रैक पर हम लिखते है आपके लिए कुछ मज़ेदार और फ्रेश फैशन, ब्यूटी, हेल्थ, फिटनेस से जुडी ज्ञानवर्धक बातें जो आपको रखेगी स्वस्थ और तंदुरस्त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -