जॉब इंटरव्यू में जल्द सफलता चाहते है तो आजमाएं कुछ ऐसे टिप्स

Jan 17 2021 02:56 PM
जॉब इंटरव्यू में जल्द सफलता चाहते है तो आजमाएं कुछ ऐसे टिप्स

 

आपने भी देखा ही होगा कि लिखित परीक्षा की तैयारी तो किताबों द्वारा करना आसान है, पर इंटरव्यू आपके व्यक्तित्व प्रदर्शन का जरिया है. इसलिए सचेत होकर आगे बढ़ें और मेहनत और खुशदिल होकर आगे बढ़ें. सफलता अवश्य मिलेगी.

इंटरव्यू में सफलता का प्रथम आधार आपकी संबंधित विषय की तैयारी है. संबंधित विषय का सारगर्भित और उत्तम ज्ञान ही वह प्रथम कुंजी है, जहां से सफलता की राहें खुलती हैं. 

कई बार अच्छा आत्मविश्वास भी इंटरव्यू लेने वालों को आकर्षित करता है, लेकिन बिना ज्ञान केवल आत्मविश्वास या अच्छा ज्ञान और कमजोर आत्मविश्वास- दोनों ही स्थितियों से बचिए. 

संतुलित व्यक्तित्व का प्रदर्शन कीजिए. जो भी प्रश्न पूछा जाए, उसका उत्तम शिष्टाचार के साथ संतुलित शब्दों में जवाब दीजिए. 

कई बार प्रश्न का जवाब आने पर प्रतियोगी अपना सारा ज्ञान एक प्रश्न के जवाब में देने लगते हैं. इस तरह का प्रदर्शन इंटरव्यू लेने वाले को बोर भी कर सकता है. 

सामान्य शिष्टाचार (अभिवादन, बैठने के लिए आज्ञा आदि) को तो भूलिए ही मत, साथ ही अपनी वेशभूषा का भी ध्यान रखिए. 

'बॉडी लैंग्वेज' को नियंत्रित रखिए. हड़बड़ाहट में फाइल गिराना, बार-बार हाथ हिलाना या पसीना पोंछना आपके आत्मविश्वास की कमी को प्रदर्शित करने वाली हरकतें हैं. 

इसलिए इंटरव्यू में जाने से पहले आइने के सामने या दोस्तों, परिवार के सदस्यों के सामने अभ्यास करिए ताकि ऐन वक्त पर कोई गड़बड़ी न हो. 

बॉडी लैंग्वेज के साथ-साथ आवाज की स्थिरता को भी बनाए रखिए. कुछ शब्दों का बार-बार प्रयोग, आवाज में कंपन, जल्दी-जल्दी या हड़बड़ाकर बोलना ऐसी गलतियां हैं, जो अधिकांशतः जल्दबाजी में लोगों से होती हैं.

उत्तराखंड में कांग्रेस के सीएम फेस को लेकर घमासान तेज़, हरीश रावत ने दिया बड़ा बयान

आत्महत्या या हत्या ? ट्रांसफॉर्मर के पास मिला युवक का शव, जांच में जुटी पुलिस

शाहरुख खान की बेटी सुहाना लिखती है पर्सनल डायरी, ये खूबसूरत फोटो की शेयर