यदि चाहिए नौकरी तो न करें ये गलती

Apr 08 2021 11:04 PM
यदि चाहिए नौकरी तो न करें ये गलती

अक्सर लोग हुनर और बिजनेस की अपेक्षा नौकरी को प्राथमिकता देते है। ऐसे में बात अगर सरकारी नौकरी की हो तो लोग और अधिक मेहनत करने लगते है। सरकारी नौकरी प्राइवेट नौकरी की अपेक्षा काफी अच्छी मानी जाती है। लोग लाख कोशिशों के बावजूद भी सरकारी नौकरी में खुद को चयनित नहीं कर पाते है। और भर्ती प्रकिया के बीच छोटी-छोटी लापरवाही की वजह से गवर्नमेंट जॉब पाने का उनका ख्वाब पूरा नहीं हो पाता है। इसके लिए आपको कुछ सुधार की आवश्यकता है। आइए जानिए आपको किस तरह की गलतियां करने से बचना चाहिए।

जल्द से जल्द आवेदन करे: भर्ती प्रक्रिया में किसी भी प्रकार की लेटलतीफी न करे। जैसे ही कोई सरकारी नौकरी निकले आप तुरंत आवेदन कर दे। कभी भी अंतिम तारीख के लिए इंतजार न करे। कई दफा अंतिम तारीख पर सर्वर या नेटवर्क डाउन होने की समस्या से भी आपको जूझना पड़ सकता है। 

भर्ती सम्बंधित नोटिफिकेशन जरूर पढ़ें: अक्सर देखने में आता है कि जब भी कभी किसी सरकारी नौकरी की भर्ती के लिए कोई आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी किया जाता है, तो लोग बिना पढ़े ही उस भर्ती के लिए आवेदन कर देते है, जिनका खामियाजा उन्हें बाद मे भुगतना पड़ता है। अतः भर्ती के लिए आप पात्रता मापदंड, नौकरी विवरण, पदों की संख्या, चयन प्रक्रिया, वेतन, आवेदन शुल्क, आवेदन प्रक्रिया आदि को ध्यानपूर्वक देखकर, पढ़कर ही आवेदन करे।

सरकारी नौकरी पाने के लिए कोई शॉर्टकट न अपनाए: सरकारी नौकरी पाने के लिए कभी भी कोई शॉर्टकट या गलत रास्ता न अपनाएं। किसी भी एजेंसी, संस्था, कंपनी, के बहकावे में न आए। आधिकारिक वेबसाइट पर सारी जानकारी प्राप्त कर ले। किसी शॉर्टकट की अपेक्षा मेहनत और ईमानदारी से अपना कार्य करे। 

भारतीय संविधान के किस अनुच्छेद में भारत के प्रधानमंत्री के कर्तव्यों के बारे में बताया गया है?

इंदौर: मास्क नहीं पहनने पर ढाई हजार से अधिक लोगों को भेजा गया जेल

सोनू सूद के नाम पर ठगी करने वालो से अभिनेता ने की अपील, कहा- नौकरी चाहिए मैं दूंगा...