इस तरह सोएंगे तो रहेंगे आकर्षक और स्वस्थ
इस तरह सोएंगे तो रहेंगे आकर्षक और स्वस्थ
Share:

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में यह सुकून की नींद लेना हर किसी के बस की बात नहीं है. इसका नतीजा यही होता है कि हममे से ज्यादातर लोग थके हुए, निस्तेज और सुस्त नजर आते है. हमारा शरीर सोने के समय को दिनभर की भागदौड़ के दौरान हुई टूट-फुट कि मरम्मत करने के लिए इस्तेमाल करता है. विशेषज्ञों का कहना है कि सुबह अगर आप जवां, आकर्षक और स्वस्थ दिखना चाहते है तो जरुरी है सोने का सही तरीका अपनाएं.

अलार्म लगाएं

आमतौर पर हम अलार्म समय पर जगाने या आफिस के लिए निकलने या कोई अन्य काम समय पर पूरा करने के लिए लगाते है. मगर हमें रात में अपने काम समय पर ख़त्म करने के लिए अलार्म लगाना चाहिए. इससे हमें याद रहेगा की हमारे सोने का समय और घर के काम ख़त्म करने के बीच कितना समय बचा हुआ है.

पीठ के बल सोएं

बेड पर सीधे यानी पीठ के बल सोना हमारे सौंदर्य में इजाफा करता है. करवट सोने से हमारे चेहरे पर दवाब पड़ता है, जिससे कोलेजन में व्यवधान आता है और इस कारण चेहरे पर पतली लकीरें नजर आने लगती है. सोने का यह तरीका हमारी सुंदरता बढ़ाने में कारगर है.

सभी तरह की स्क्रीन​ बंद करें
स्मार्टफ़ोन और लेपटॉप का हमारी नींद पर भी गहरा असर पड़ता है. ये उपकरण हमारे सोने के समय में व्यवधान डालते है. नींद के शुरूआती घंटों को स्वर्णिम समय कहा जाता है. इसमें आई रूकावट से शरीर पर अच्छा प्रभाव डालने वाले हार्मोन का उत्पादन और उनका स्त्राव बाधित होता है.

सुबह जल्दी उठने में आता है आलस तो खाये ये चीजे

अच्छी नींद चाहिए तो करे इन आहारों का सेवन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -