यदि आप बार बार छींक आने से परेशान है तो अपनाये ये घरेलू नुस्खे
यदि आप बार बार छींक आने से परेशान है तो अपनाये ये घरेलू नुस्खे
Share:

सर्दी जुखाम हो तो छींक आती ही रहती है लेकिन बार तो धूल मिट्टी,बारिश का पानी, ठण्डा मौसम या खाने पीने की कुछ चीजें भी छींके आने का कारण हो सकते हैं। इससे दैनिक जीवन पर भी बहुत प्रभाव पड़ता है। इससे आंखें लाल होना,नाक बहना,खुजली और बुखार जैसी सेहर सबंधी दिक्कतें भी आ सकती हैं लेकिन घरेलू उपायों की मदद से इससे राहत पाई जा सकती है। 
 
1. मेथी के बीज  
मेंथी में एंटीबैक्टीरियल गुण पाएं जाते हैं जो छीकों की रोकथाम के लिए बहुत फायदेमंद होता है। दो चम्मच मेंथी के बीज को पानी के साथ मिलाकर उबालें और गुनगुना होने पर इस पानी को पी लें। दिन में 2 बार पीने से आराम मिलेगा।
 
2. कैमोमाइल चाय
मौसम में बदलाव के कारण होने वाली छींकों की से राहत पाने के लिए कैमोमाइल चाय बेहतरीन उपाय है। इसके लिए एक चम्मच कैमोमाइल चाय को 2 कप पानी में तब तर उबालें जब तक यह आधा ना रह जाए और फिर इसमें एक चम्मच शहद मिलाकर पीएं।
 
3. अदरक 
अदरक के छोटे से टुकड़े को पानी में उबाल कर इसमें शहद मिलाकर पीने रात को सोने से पहले पी लें। 
 
4. पेपरमिंट तेल 
पेपरमिंट तेल में एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं जो बंद नाक में बहुत असरदार है। दो गिलास पानी को उबालें और 5-6 बूंदे पेपरमिंट तेल की मिलाए। अपने सिर को ढक कर भाप लें। 
 
5. काली मिर्च 
छीकों के इलाज के लिए काली मिर्च को पीसकर गुनगुने पानी के साथ मिलाकर दिन में 2-3 बार पीएं या फिर काली मिर्च को दूध में मिलाकर रात को सोने से पहले पीएं। 

6. सौंफ की चाय
आप अगर छिंको से परेशान हैं तो सौंफ की चाय का सेवन आपके लिए एक बेहतरीन उपाय है। इसके लिए एक कप पानी में 2 चम्मच सौंफ डालकर उबाल लें। कुछ देर के लिए इसे ढक कर रख दीजिए। थोड़ा देर बाद छानकर इसको पी लें। इसे आप दिन में दो बार पी सकते हैं।
 
7. लहसुन 
3 से 4 लहसुन की कलियां लेकर इन्हें अच्छी तरह से मसल लें और इसकी स्मैल को सूंघें। इससे आप आसानी से सांस लें पाएंगे।
 
8. संतरा 
हर रोज खाने के बाद एक गिलास संतरे का जूस पीने से खांसी,जुखाम से राहत मिलती है क्योंकि इसमें विटामिन सी होता है जो रोगों को दूर करने में हमारी मदद करता है।
 
9. लैवेंडर का तेल 
लैवेंडर का तेल छींकों से बचाने में सबसे अच्छा इलाज है। आप दो बूंद लैवेंडर के तेल को रूई के गोले पर लगाकर सूंघ लें। यह छींक से बचने की बेहतरीन औषधि है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -