यदि आप माइग्रेन जैसी भयंकर बिमारी से परेशान है तो अपनाये ये घरेलु उपाय
यदि आप माइग्रेन जैसी भयंकर बिमारी से परेशान है तो अपनाये ये घरेलु उपाय
Share:

क्या आप जानते है माइग्रेन की परेशानी मानसिक तनाव, लंबे समय तक आंखें टिकाकर काम करने दिमाग में रसायनों के असंतुलन या बदलते मौसम की वजह से हो सकती है। यह किसी भी उम्र के शख्स को हो सकता है। अचानक ही सिर के आधे हिस्से में जोरदार दर्द शुरू हो जाता हैं जो लगातार कई घंटों तक बना रह सकता है। इसका दर्द काफी तकलीफदेह हो सकता है। एक तिहाई लोगों को ऑरा के माध्यम इसका पूर्वाभास हो जाता है, जिससे गति पैदा करने वाली नसों में अवरोध होता है, जिससे यह संकेत मिलता है कि शीघ्र ही सिरदर्द होने वाला है। इसलिए इस भयंकर बिमारी से जहाँ तक हो सके बचकर ही रहना चाहिए। तो आइये हम आपको बताते है इसे बचने के कुछ घरेलु उपाय। 

इसके लक्षण 
- आधे सिर में अचानक दर्द शुरू होता है और अपने आप ही ठीक भी हो जाता है। 
- तनाव, बैचेनी, उल्टी होना
- फोनोफोबिया यानी आवाज के प्रति संवेदनशीलता

घरेलू तरीकों से पाए माइग्रेन से निजात 
माइग्रेन की परेशानी होने पर डॉक्टर कई तरह की दवाइयां देते हैं लेकिन लगातार दवाओं के सेवन से शरीर पर बुरा असर पड़ता है शरीर दवाओं का आदी हो जाता है।  कुछ कारगर टिप्स की मदद से इस दर्द से राहत पाई जा सकती है।  
 
सिर की मालिश  
मसाज दवा से ज्यादा और जल्दी असर करती है। माइग्रेन का दर्द होने पर सिर, गर्दन और कंधों पर हल्के हाथों से मालिश करें। ध्यान रहें कि जिस तेल से आप मालिश कर रहे हैं, वह तेज खूशबू वाला न हों।
 
मधुर और हल्का संगीत 
कुछ लोग संगीत सुनकर फ्रैश महसूस करते हैं। माइग्रेन दर्द होने पर धीमी और मधुर आवाज में संगीत सुनना बहुत फायदेमंद होता है। अपने पसंदीदा गानों को सुनिए, इससे सिरदर्द कम होगा और आपको राहत मिलेगी।
 
अरोमा थैरेपी 
इस असहनीय दर्द से राहत पाने के लिए अरोपा थैरेपी का इस्तेमाल काफी बढ़ गया है। लोग इस थैरेपी को खूब पसंद भी कर रहे हैं। इसमें एक तकनीक के माध्यम से हर्बल तेलों को हवा में फैला दिया जाता है और फिर भाप के जरिए चेहरे पर डाला जाता है।
 
टैंशन से दूर  
माइग्रेन काम का ज्यादा प्रैशर, नींद पूरी न लेने और तनाव की वजह से होता है। इससे बचने के लिए आपने खाने-पीने का ध्यान रखें और लाइफस्टाइल को बदलिए। भागदौड़, टैंशन से दूर रहने की कोशिश करें। मक्खन में मिश्री को मिलाकर खाने से माइग्रेन में राहत मिलती है।
 
धीरे-धीरे सांस लें 
धीरे-धीरे और लंबी सांसें लेने की कोशिश करें। धीमी गति से सांस लेने पर आपको दर्द के साथ होने वाली बैचेनी से भी राहत मिलेगी।

गर्म या ठंडे पानी से मसाज 
इस दर्द में कुछ लोगों को गर्म तो कुछ को ठंडे पानी से मसाज करने से आराम मिलता है। एक तौलिए को गर्म पानी में डुबोए फिर दर्द वाले हिस्से पर हल्के-हल्के टकोर दें। इसी तरह जिन लोगों को ठंडे पानी से राहत मिलती है, वह बर्फ के टुकड़ों का इस्तेमाल करें। 
 
नींबू के छिलके  
नींबू के छिलके को पीसकर इसका लेप तैयार कर लें। इस लेप को माथे पर लगाएं।  दर्द से तुरंत राहत मिलेगी। अगर इन सब टोटको से दर्द में राहत न मिलें तो डॉक्टर से संपर्क करें। 

काली मिर्च और चीनी 
सुबह उठने के बाद कालीमिर्च को पीसकर उसकी थोड़ी सी मात्रा फांके और उसके बाद शरबत पिएं। यह काफी असरदार इलाज है। इसे दिन में एक बार ही लेना चाहिए।

तेज खासी के लिए आधा ग्राम फिटकरी ही काफी है

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -