अगर खो गया है UAN नंबर, जानिए इसे ऑनलाइन ढूंढ़ने का सरल तरीका

अगर खो गया है UAN नंबर, जानिए इसे ऑनलाइन ढूंढ़ने का सरल तरीका

निजी तथा गवर्मेंट जॉब करने वाले करीब हर कर्मचारी को EPF मतलब एम्प्लॉई प्रोविडेंट फंड का लाभ दिया जाता है। मतलब आपके वेतन से कुछ धनराशि को काटकर EPF में जमा किया जाता है जो​ कि एक प्रकार की सेविंग ही है। EPF अकांउट में जमा राशि को आप जब चाहें चेक भी कर सकते हैं तथा इसके लिए सिर्फ आपको UAN नंबर की जरुरत होती है। UAN नंबर वैसे सामान्य रूप से सैलेरी स्लिप पर उपस्थित होता है। जिसका इस्तेमाल कर आप ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के माध्यम से अपने PF अकाउंट में पासबुक चेक कर सकेंगे। 

किन्तु कुछ हालातों में UAN सैलेरी स्लिप पर नहीं लिखा होता अथवा फिर आपके पास वेतन स्लिप उपस्थित है। तो ऐसे में परेशान होने की आवश्यकता नहीं हैं। क्योंकि तकनीकी जगत में ज्यादातर काम ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के माध्यम से होते हैं तथा इसी का इस्तेमाल करके अपना UAN नंबर भी खोज सकते हैं। यहां हम आपको ऑनलाइन माध्यम से UAN नंबर खोजने का सरल ढंग बताने जा रहे हैं। 

ऐसे खोजे अपना UAN नंबर:
1. अपना UAN नंबर तलाशने के लिए आपको सबसे प्रथम EPFO के पोर्टल पर जाना होगा। 
2. पोर्टल पर आपको Know Your UAN Status का ऑप्शन मिलेगा, उस पर क्लिक करें।
3. इस ऑप्शन पर क्लिक करने के पश्चात् आपको मेंबर आईडी, आधार कार्ड अथवा पैन कार्ड में से किसी एक ऑप्शन का चयन करना है। 
4. तत्पश्चात, आपसे कुछ प्राइवेट डिटेल मांगी जाएगी। जिसमें नाम, जन्मतिथि, रजिस्टर मोबाइल नंबर तथा पंजीकृत ईमेल एड्रेस सम्मिलित हैं। ये सब भरने के बाद वहां दिए कैप्चा को भरें।
5. इसके पश्चात् वहां​ दिए गए Get Authorization Pin पर क्लिक करें और ​फिर I Agree पर क्लिक करें।
6. इस प्रक्रिया के पश्चात् आपको अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा। इस ओटीपी को डालने के पश्चात् आपको अपना UAN नंबर प्राप्त हो जाएगा। 

नेपाल में टीवी प्रसारण प्रणालियों में स्वच्छ नीति फीड

एप्पल जल्द ही लॉन्च करेगा 4 नए iPhones

इंफीनिक्स हॉट 10 शानदार वेरिएंट और फीचर्स के साथ हुआ लॉन्च